Monday, May 20, 2024
Homeकाम की बातRava Laddu Recipe: दिवाली पर सूजी से बनाएं ये मिठाई, जानें पूरी...
Homeकाम की बातRava Laddu Recipe: दिवाली पर सूजी से बनाएं ये मिठाई, जानें पूरी...

Rava Laddu Recipe: दिवाली पर सूजी से बनाएं ये मिठाई, जानें पूरी विधि

India News (इंडिया न्यूज), Rava Laddu Recipe: भारत देश का सबसे पसंदीदा त्योहार दिवाली है। जिसमें सभी लोग अपने-अपने घरों को साज-सजावट, आतिशबाजी को साथ-साथ लोग दुश्मनी को भूलकर गले मिलते हैं, इस शुभ मौके पर लोग तरह-तरह के पकवान भी बनाते हैं। बता दें कि छोटी दिवाली से ही लोगों के घरों में मेहमानों का आना-जाना शुरू हो जाता है। ऐसे में मेहमानों का मुंह मीठा कराने के लिए मार्केट जैसी घर पर ही मिठाई बनाएं। क्योंकि कई बार मार्केट की मिठाइयों में मिलावट होती है, जो सेहत के लिए नुकसादायक हैं।

लड्डू की रेसिपी

ऐसे में आप घर पर भी खुद से मिठाई बना सकते हैं। आपको हम एक बेहद ही आसान सी लड्डू की रेसिपी बता रहे हैं। यह बेसन, मोतीचूर, नारियल के लड्डू की रेसिपी नहीं, बल्कि रवा यानी सूजी से बनी लड्डू की रेसिपी है। आप छोटी और बड़ी दिवाली में पूजा के दौरान भोग लगाने के लिए रवा लड्डू बना सकते हैं। साथ ही मेहमानों का भी मुंह मीठा करा सकते हैं, दिवाली में मिठाई गिफ्ट कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं रवा लड्डू बनाने की रेसिपी।

सामग्री

  • सूजी या रवा- एक कप
  • घी- आधा कप
  • चीनी- एक कप
  • पानी- जरूरत के अनुसार
  • काजू- 4-5
  • किशमिश- 7-8
  • बादाम- 6-7
  • इलायची पाउडर- 1/2 चम्मच
  • नारियल का बुरादा- आधा कप

विधी

सबसे पहले एक पैन में घी डालें। इसमें सभी ड्राई फ्रूट्स काटकर डालें और गोल्डन ब्राउन होने तक भून लें। अब प्लेट में निकाल दें। इसी पैन में अब सूजी यानी रवा डालकर भूनें। आंच धीमी रखें। जब सूजी भी गुलाबी होने लगे तो इसमें नारियल का बुराद डाल दें। एक मिनट तक भूनें। अब गैस बंद कर दें। सूजी को ठंडा होने दें। अब एक कटोरे में एक कप चीनी और आधा कप पानी डालकर चाशनी तैयार करें। लगातार चलाते रहें वरना चीनी ठीक से घुलेगा नहीं।

अब गैस से उतार दें। इसमें भुना हुआ रवा डाल दें। मिक्स करने के बाद इसमें सभी भुने हुए ड्राई फ्रूट्स भी डाल दें और अच्छी तरह से मिक्स करें। इलायची पाउडर भी डाल दें। गांठ ना पड़े, इसके लिए लगातार चलाते रहें। अब ये मिश्रण थोड़ा सख्त हो जाए तो इसे हथेली पर लेकर गोल लड्डू का शेप देते जाएं। इसे किसी कंटेनर में टाइट बंद करके रख दें। दिवाली पूजा पर प्रसाद में चढ़ाएं या मेहमानों का इस टेस्टी रवा लड्डू से मुंह मीठा कराएं।

Raed more:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular