Tuesday, April 16, 2024
Homeकाम की बातPaytm News : Paytm यूजर्स को RBI की सलाह, Payments Bank यूज...
Homeकाम की बातPaytm News : Paytm यूजर्स को RBI की सलाह, Payments Bank यूज...

Paytm News : Paytm यूजर्स को RBI की सलाह, Payments Bank यूज करने से जान लें ये निर्देश

India News (इंडिया न्यूज़), Paytm News: RBI ने @paytm हैंडल का उपयोग करने वाले UPI यूजर्स के लिए बिना किसी रुकावट के डिजिटल भुगतान सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त उपायों की घोषणा की है। RBI की ओर से बताया गया कि Paytm Payments Bank अब 15 मार्च, 2024 के बाद ग्राहक खातों और वॉलेट में क्रेडिट स्वीकार नहीं करेगा। RBI ने एप यूजर्स को अपने खाते दूसरी बैंकों में शिफ्ट करने की सलाह दी है।

RBI ने NPCI को दिए निर्देश

RBI ने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) को Paytm ऐप पर UPI संचालन के लिए One97 कम्युनिकेशन लिमिटेड (OCL) को थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन प्रोवाइडर (TPAP) के रूप में विचार करने का निर्देश दिया है। NPCI द्वारा OCL को TPAP दर्जा देने की संभावना के चलते Paytm Payments Bank से नए पहचाने गए बैंकों के एक चुनिंदा समूह में @paytm हैंडल के निर्बाध स्थानांतरण की आवश्यकता होगी, जिससे किसी भी व्यवधान को रोका जा सके। @paytm यूजर्स को UPI पेमेंट के दौरान किसी भी तरह की परेशानियों का सामना ना करना पड़े उसके लिए RBI ने NPCI को 4-5 बैंकों को भुगतान सेवा प्रदाता (PSP) बैंकों के रूप में प्रमाणित करने का निर्देश दिया है जो उच्च मात्रा वाले UPI लेनदेन को संभालने में सक्षम हैं।

Paytm मरचेंट्स को सलाह (Paytm News)

पेटीएम क्यूआर कोड का उपयोग करने वाले व्यापारी Paytm Payments Bank के अलावा PSP बैंकों के साथ खोले गए निपटान खाते देख सकते हैं।

RBI द्वारा सूचीबद्ध अतिरिक्त कदम

  • भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) को RBI द्वारा पेटीएम ऐप के निरंतर यूपीआई संचालन के लिए यूपीआई चैनल के लिए थर्ड-पार्टी एप्लिकेशन प्रदाता (TPAP ) बनने के लिए वन97 कम्युनिकेशन लिमिटेड (OCL) के अनुरोध की जांच करने की सलाह दी गई है।
  • आगे सलाह दी गई है कि NPCI द्वारा OCL को TPAP का दर्जा देने की स्थिति में, यह निर्धारित किया जा सकता है कि किसी भी व्यवधान से बचने के लिए @paytm हैंडल को Paytm Payments Bank से नए पहचाने गए बैंकों के एक समूह में निर्बाध तरीके से स्थानांतरित किया जाना चाहिए।
  • उक्त टीपीएपी द्वारा कोई नया उपयोगकर्ता तब तक नहीं जोड़ा जाएगा जब तक कि सभी मौजूदा उपयोगकर्ता संतोषजनक ढंग से एक नए हैंडल पर स्थानांतरित न हो जाएं।
  • @paytm हैंडल को अन्य बैंकों में निर्बाध रूप से स्थानांतरित करने के लिए, NPCI उच्च मात्रा वाले UPI लेनदेन को संसाधित करने की प्रदर्शित क्षमताओं वाले भुगतान सेवा प्रदाता (PSP) बैंकों के रूप में 4-5 बैंकों के प्रमाणीकरण की सुविधा प्रदान कर सकता है।
  • PayTM QR कोड का उपयोग करने वाले व्यापारियों के लिए, OCL एक या अधिक PSP बैंकों (पेटीएम पेमेंट्स बैंक के अलावा) के साथ निपटान खाते खोल सकता है।

आरबीआई ने अपनी प्रेस रिलीज में बताया कि ये उपाय पूरी तरह से ग्राहकों और भुगतान प्रणाली को संभावित व्यवधानों से बचाने के उद्देश्य से हैं और पेटीएम पेमेंट्स बैंक के खिलाफ शुरू की गई किसी भी नियामक या पर्यवेक्षी कार्रवाई से फ्री हैं।

ये भी पढ़ें:-

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular