Tuesday, April 16, 2024
HomeNationalPaddy Purchase in CG: छत्‍तीसगढ़ में धान खरीदी का नया रिकार्ड, रचा...
HomeNationalPaddy Purchase in CG: छत्‍तीसगढ़ में धान खरीदी का नया रिकार्ड, रचा...

Paddy Purchase in CG: छत्‍तीसगढ़ में धान खरीदी का नया रिकार्ड, रचा नया कीर्तिमान

India News (इंडिया न्यूज़) Paddy Purchase in CG: छत्‍तीसगढ़ में किसानों की बल्ले-बल्ले होने वाली है। यहां की सरकार ने 111.75 लाख टन धान खरीदकर नया रिकॉर्ड कायम किया है। बता दे कि छत्‍तीसगढ़ में सीएम विष्णुदेव साय सरकार ने 111.75 लाख टन धान खरीदकर नया रिकॉर्ड कायम किया है। जिससे किसानों के चहरे पर खुशी साफ देखी जा रही है।

HIGHLIGHTS

  •  धान खरीदी का नया कीर्तिमान
  •  पहली बार 111.75 लाख टन धान की हुई खरीद
  • धान खरीदी से दिखा किसानों में उत्साह

पीएम नरेंद्र मोदी की गारंटी के अनुरूप 3,100 रुपये प्रति क्विंटल और 21 क्विंटल प्रति एकड़ धान खरीदी के निर्णय से किसानों के चहरे पर खुशी साफ देखी जा रही है। बता दे कि 2023-24 में धान की खरीद का , 130 लाख टन लक्ष्य रखा गया था। जोकि पूरा हो जाएगा। अभी धान की खरीद में 15 दिन बचे है। 1 नवंबर से सी समर्थन मूल्य पर किसानों से धान की खरीदी हो रही है। धान खरीद का सिलसिला 32 जनवरी तक चलेगा।

Also Read: Budhwar Ke Upay: बुधवार के दिन गलती से भी न करें ये काम, वरना..

धान उठाव अभी भी जारी

धान खरीदी के साथ-साथ कस्टम मिलिंग के लिए निरंतर धान का उठाव भी जारी है। 92 लाख 5 हजार 247 टन धान के उठाव के लिए अब तक डीओ जारी किया गया है। मिलरों ने 71 लाख 87 हजार 338 टन धान का उठाव किया है।

बता दें कि, इस साल 21 क्विंटल धान की खरीदी 3100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से किसानों को 65,100 रुपये मिलेंगे। इस साल धान बेचने पर किसानों को गत वर्ष की तुलना में 25,500 रुपये का ज्यादा मुनाफा होगा।
हालांकि, 3,100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से धान की खरीदी करने के लिए सीएम विष्णुदेव साय ने आदेश जारी नहीं किया है। लेकिन जल्द ही किसानों को इसका लाभ मिलेगा

Also Read: Guru Gobind Singh: सिखों के लिए क्यों खास है गुरु गोविंद सिंह, जानें जयंती…

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular