Tuesday, April 16, 2024
Homeकाम की बातMotichoor Ladoo Recipe: स्वादिष्ट मोतीचूर के लड्डू घर पर ही बनाएं, ये...
Homeकाम की बातMotichoor Ladoo Recipe: स्वादिष्ट मोतीचूर के लड्डू घर पर ही बनाएं, ये...

Motichoor Ladoo Recipe: स्वादिष्ट मोतीचूर के लड्डू घर पर ही बनाएं, ये रही रेसिपी

India News (इंडिया न्यूज) Motichoor Ladoo Recipe: भला मोतीचूर के लड्डू किसे नहीं पसंद। हम अक्सर सोचते हैं कि घर पर मोतीचूर के लड्डू कैसे बनायें, तो स्टेप बाई स्टेप निर्देशों के साथ मोतीचूर के लड्डू की रेसिपी आपकी पसंदीदा बन जाएगी।

यह लड्डू रेसिपी हर त्यौहार के लिए बिल्कुल उपयुक्त है और ज्यादातर इसे प्रसाद रेसिपी के रूप में तैयार किया जाता है। यहां इन लड्डुओं को घर पर तैयार करने की एक सरल विधि दी गई है और सबसे अच्छी बात यह है कि इसे तैयार करने में आपका ज्यादा समय और मेहनत नहीं लगती है। तो, इस ताज़ा घरेलू मोतीचूर लड्डू रेसिपी के साथ अपने उत्सव के मूड में मिठास जोड़ें।

20 सर्विंग्स के लिए मोतीचूर के लड्डू की सामग्री

  • 2 1/2 कप बेसन
  • 2 कप वर्जिन जैतून का तेल
  • 2 चुटकी बेकिंग सोडा
  • 1 1/2 चम्मच हरी इलायची
  • 1/2 चम्मच खाने योग्य खाद्य रंग
  • 3 कप चीनी
  • 2 कप पानी

स्टेप 1 बूंदी का घोल बनाएं

मिठाई को घर पर बनाने के लिए एक बड़ा कटोरा लें और इसमें 2 1/2 कप बेसन डालें, इसमें नारंगी रंग मिलाएं और अच्छी तरह से मिलाएं। फिर इसमें थोड़ा सा पानी और थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाएं। मिश्रण को अच्छे से मिलाएं और सुनिश्चित करें कि इसमें कोई गुठलियां न रहें। एक बार जब मिश्रण एक पूर्ण स्थिरता प्राप्त कर लेता है, तो अगले चरण पर जाने का समय आ जाता है।

स्टेप 2 बूंदी तैयार करें

अब एक बड़े गहरे फ्राइंग पैन में जैतून का तेल गर्म करें। तेल के ऊपर एक छिद्रित करछुल (झाड़ा) रखें और थोड़ा बैटर डालें। बूंदी के घोल को धीरे-धीरे तेल में गिरने दें और अच्छी तरह पकने तक धीमी आंच पर पकाएं. एक बार हो जाने पर, अतिरिक्त तेल निकालने के लिए बूंदी को टिशू पेपर पर रखें।

स्टेप 3 चीनी की चाशनी तैयार करें और बूंदी के साथ मिलाएं

फिर, एक पैन लें और इसमें थोड़ा पानी और चीनी डालें, इस मिश्रण को तब तक उबलने दें जब तक यह दो-तार की स्थिरता प्राप्त न कर ले। फिर इसमें थोड़ा सा इलायची पाउडर डालें और पकने दें. फिर बूंदी डालें और तब तक पकाएं जब तक कि चाशनी और बूंदी पूरी तरह मिक्स न हो जाएं। इसे ढक्कन से ढक दें और आंच बंद कर दें।

स्टेप 4 गार्निश करें और आनंद लें!

अपने हाथों पर थोड़ा सा घी लगाकर चिकना कर लीजिए और लड्डू को आकार देना शुरू कर दीजिए. इन्हें एक खुली ट्रे में रखें और कुछ कुचले हुए मेवों से सजाएं और अच्छाई का आनंद लें।

टिप्स

  • लड्डुओं का स्वाद बढ़ाने के लिए उनमें कुछ कुचले हुए पिस्ते या कतरे हुए बादाम मिला सकते हैं।
  • मोतीचूर के लड्डू का घोल पतला और बहने वाला होना चाहिए।
  • चीनी की चाशनी में किसी तार जैसी स्थिरता की आवश्यकता नहीं है।
  • अपने लड्डू के अच्छे स्वाद के लिए बूंदी को घी में तलने का प्रयास करें, लेकिन आप रिफाइंड वनस्पति तेल का भी उपयोग कर सकते हैं।

Read More: 75th Republic Day: कर्तव्य पथ पर दिखी छत्‍तीसगढ़ की झांकी, मुरिया दरबार बनी आकर्षण का केंद्र

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular