होम / Morning Weekness: सुबह-सुबह उठते ही होती है थकान, हो सकता है खतर नाक, जानें इसके कारण

Morning Weekness: सुबह-सुबह उठते ही होती है थकान, हो सकता है खतर नाक, जानें इसके कारण

• LAST UPDATED : November 27, 2023

India News(इंडिया न्यूज), Morning Weekness: अगर आप सुबह मॅार्निंग में उठते ही शरीर में दर्द, थकान और घबराहट जैसी समस्याओं का सामना करते हैं। अगर आपको लगातार ऐसी समस्या हो रही है तो इसका सबसे कारण शरीर में कुछ न कुछ पोषक तत्वों की कमी हो गई है। शरीर में जरूरत के हिसाब से पोषक तत्व न मिल पाने से ऐसी समस्याएं होती है। अगर इन दिक्कतों से ग्रसित है तो आपको बताते है कि बॅाडी को किन पोषक तत्वों की जरूरत होती है और इस कमी को पूरा करने के लिए आपको डाइट में क्या शामिल करना है…..

शरीर में कैल्शियम की कमी

कई बार ऐसा होता है हमें अचानक चक्कर आना, थकान महसूस होना, मांसपेशियों में दर्द या घबराहट जैसे लक्षण दिखाई दे रहे है। ऐसा अधिकतर शरीर में कैल्शियम की कमी के वजह से होता है। वैसे कैल्शियम हड्डियों और दांतों के लिए बहुत जरूरी है। इसकी कमी से हड्डियां कमजोर होती है और मांसपेशियों में दर्द होना शुरू हो जाता है। आपको चक्कर आना, थकान और अन्य लक्षण इसकी कमी का संकेत हैं। ऐसे में आप कैल्शियमक के लिए दूध, दही, पनीर, सेंधा नमक का सेवन करें।

बॅाडी में फाइबर की कमी

शरीर में फाइबर की कमी एक आम समस्या है जो कई हेल्थ संबंधी परेशानियों का कारण बनती है। फाइबर की कमी से हमें अक्सर थकान और चक्कर आते है। फाइबर की कमी के कारण होने वाली समस्याओं से बचने के लिए हमें अपने डाइट में फाइबर वाली चीजों का सेवन करना चाहिए- सब्जियां, फल, साबुत अनाज और दालें खानी चाहिए। फाइबर हमारी बॅाडी के लिए बेहद जरूरी है।

Iron की कमी

शरीर में आयरन की कमी आम है, जिसके वजह से कई तरह के लक्षण दिखाई देते हैं। आयरन की कमी से सुबह उठने के बाद हमें बार-बार थकान महसूस होने लगती है। सिर में दर्द, चक्कर आना, धुंधला या डबल दिखाई देना आदि लक्षण भी देखने को मिलते हैं। अपनी डाइट में पालक, बीन्स, अंडे जैसे आयरन से भरपूर फ़ूड्स को खाएं।

Read More:

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox