Tuesday, April 16, 2024
HomeNationalChhattisgarh: बिलासपुर जिले की सुंदरता में लगेंगे चार चांद, हैंगिंग ब्रिज बनाने...
HomeNationalChhattisgarh: बिलासपुर जिले की सुंदरता में लगेंगे चार चांद, हैंगिंग ब्रिज बनाने...

Chhattisgarh: बिलासपुर जिले की सुंदरता में लगेंगे चार चांद, हैंगिंग ब्रिज बनाने की तैयारी शुरू

India News (इंडिया न्यूज़) Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर जिले की सुंदरता में जल्द चार चांद लगने वाले है। क्योकि यहां पर सुंदर ब्रिज बनाने की तैयारी शुरू की जा रही है। बता दे कि बिलासा में जल्द पर्यटक हैंगिंग ब्रिज बनाया जाएगा। इसका निर्माण अक्टूबर 2010 में हुआ था। मुरुम का अवैध उत्खनन रोकने के लिए इसकी योजना तैयार की गई थी। इस उद्यान के निर्माण की जिम्मेदारी वन विभाग को सौंपा गया है। यहां पर यहां चारों ओर हरियाली ही हरियाली है। इसके बीच में तालाब भी है। इसके अलावा खानपान के लिए गुमटियां और बच्चों के लिए झूले, फिसलपट्टी की सुविधाएं भी दी जाएगी। इसी को सुंदर बनाने के लिए तालाब के ऊपर लगभग 500 फीट लंबा ब्रिज बनाने की तैयारी की जा रही है।

इस ब्रिज के निर्माण में लकड़ी का इस्तेमाल किया जाएगा। ब्रिज के बीच में एक गोल आकार दिया गया है। जोकि पर्यटकों के लिए सेल्फी पॉइंट का काम करेगा। यहां पर खड़े होकर आप सेल्फी ले सकेंगे।

Read Also: Chhattisgarh In Swachh Survekshan 2024: छत्तीसगढ़ ने स्वच्छ राज्यों में लहराया परचम ,देश के सबसे स्‍वच्‍छा राज्‍यों में मिला यह स्थान

बता दे कि पीछले पांच साल से यहां ब्रिज नहीं है। कई बार ब्रिज बनाने को लेकर योजनाएं बनाई गई। लेकिन विभागीय अड़चन और अफसरों के तबादले के कारण ब्रिज का निर्माण नहीं हो सका। लेकिन अब इस ब्रिज को लेकर तैयार शुरू की जा रही है। पिछले दिनों नगर निगम के अफसरों ने बिलासपुर जिले का दौरा किया था। उसी दौरान इस ब्रिज के निर्माण को लेकर चर्चा हुई थी। उसी दौरान उन्होंने हैंगिंग ब्रिज बनाने के लिए कहा था। इसी के तहत वन विभाग ने प्राक्कलन बनाने का कार्य शुरू कर दिया है।

ब्रिज की लंबाई 190 मीटर रखी जाएगी। और आठ फीट इसकी चौड़ाई रखी जाएगी। निगम ने इस ब्रिज को लेकर इसका बजट भी तय कर दिया है। ब्रिज की लंबाई और चौड़ाई पर्यटकों को ध्यान में रखते हुए ही रखी गई है। ताकि इस ब्रिज से कम से कम आमने-सामने से दो- दो पर्यटक आसानी से आ -जा सके। वहीं 10 से 12 फीट तालाब की गहराई रखी जाएगी।

Read Also: Ram Mandir Pran Pratishtha: कचरा बीनने वाले छत्तीसगढ़ के इस शख्स को मिला राम मंदिर की प्राण प्रतिष्‍ठा का न्‍योता

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular