होम / Benefits Of Eating Papaya: जानिए पपीता खाने का सही समय और इसके सेवन से होने वाले फायदों के बारे में

Benefits Of Eating Papaya: जानिए पपीता खाने का सही समय और इसके सेवन से होने वाले फायदों के बारे में

• LAST UPDATED : May 17, 2022

Benefits Of Eating Papaya: पपीते के गुणों के बारे में तो हम सभी जानते है ये हमे अनगिनत स्वास्थय लाभ देता है लेकिन इसके लिए पपीता खाने का सही समय जानना बहुत जरूरी है पपीता का सेवन करने से कई बीमारियां भी दूर होती है।

क्योंकि पपीते में फाइबर, कैरोटीन, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन ए और कई अन्य मिनिरल्स होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए बेहद जरूरी हैं। लेकिन अगर आप पपीता का सेवन सही समय पर नहीं करते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य को ज्यादा लाभ नहीं पहुंचाते हैं। आइए जानते हैं पपीता खाने का सही समय क्या होता है।

पपीता खाने का सही समय

पपीता का सेवन वैसे तो आप रात से पहले कभी भी कर सकते हैं, लेकिन अगर आप पपीता का सेवन सुबह नाश्ते के समय करते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य को ज्यादा लाभ पहुंचाता हैं। क्योंकि सुबह के नाश्ते में पपीता का सेवन कई बीमारियों में लाभदायक साबित होता है। लेकिन पपीता का सेवन रात में खाना खाने के बाद भूलकर भी नहीं करना चाहिए। क्योंकि रात में खाना खाने के बाद पपीता का सेवन करने से स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है।

पपीता खाने के फायदे

पपीता का सेवन पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि पपीता में फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। इसलिए अगर आप रोजाना पपीता का सेवन करते हैं, तो इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है। साथ ही कब्ज की शिकायत भी दूर होती है।

पपीता का सेवन कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के स्तर को कम करने में काफी मददगार साबित होतेा है, क्योंकि पपीता में फाइबर के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट गुण भी मौजूद होते हैं, इसलिए अगर किसी का कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा हो, तो उसे पपीता का सेवन करना चाहिए।

पपीता में भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। इसलिए इसका सेवन करने से रोग प्रतिरोधक (Immunity) क्षमता मजबूत होती है। जिससे आप किसी भी तरह के वायरल इंफेक्शन की चपेट में आने से बच सकते हैं।

पपीता का सेवन आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि पपीता में विटामिन ए पाया जाता है और विटामिन ए आंखों के लिए बहुत जरूरी होता है। इसलिए पपीता का सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है। साथ ही आंख संबंधी परेशानियां दूर होती है।

पपीता का सेवन करने से कैंसर (Cancer) जैसी घातक बीमारी का जोखिम कम होता है। क्योंकि पपीता एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो कैंसर के खतरे को कम करता है।

पपीता का सेवन वजन कम करने में काफी मददगार साबित होता है। क्योंकि पपीता में फाइबर और पोटैशियम दोनों ही अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं, जो वजन को कंट्रोल करते हैं।

Read more: Benefits Of Eating Gourd लौकी खाने के फायदे

Read more: Benefits of Dragon Fruit

Read more: घर पर बनायें टेस्टी मसाला पापड़

Read more:  लौकी के छिलके की पकौड़ी Recipe

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube
SHARE

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox