होम / Chhattisgarh CG-TET: कांग्रेस ने CG-TET परीक्षा में गड़बड़ी का लगाया आरोप, दोबारा परीक्षा की मांग

Chhattisgarh CG-TET: कांग्रेस ने CG-TET परीक्षा में गड़बड़ी का लगाया आरोप, दोबारा परीक्षा की मांग

• LAST UPDATED : June 25, 2024

India News CG (इंडिया न्यूज), Chhattisgarh CG-TET: कांग्रेस ने मंगलवार, 25 जून को आरोप लगाया कि छत्तीसगढ़ के धमतरी जिले के एक परीक्षा केंद्र पर हाल ही में आयोजित शिक्षक पात्रता परीक्षा (CG-TET) में शामिल हुए कई छात्र क्यूशचन पेपर उपलब्ध कराने में देरी और अधिकारियों द्वारा अतिरिक्त समय देने से इनकार करने के कारण परीक्षा पूरी नहीं कर सके।

प्रभावित अभ्यर्थियों को दोबारा परीक्षा में बैठने की मांग

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता भूपेश बघेल ने जांच और प्रभावित अभ्यर्थियों को दोबारा परीक्षा में बैठने का अवसर देने की मांग की। संबंधित परीक्षा केंद्र के अभ्यर्थियों ने भी मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय को पत्र लिखकर बोनस अंक देने या टीईटी 2024 परीक्षा रद्द करने की मांग की है।

बघेल ने दावा किया कि महर्षि वेदव्यास शासकीय महाविद्यालय भखारा परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों को 420 क्यूशचन पेपरों के लिए केवल 160 ओएमआर शीट ही उपलब्ध कराई गई थीं। बाकी ओएमआर शीटें 90 मिनट की देरी के बाद उपलब्ध कराई गईं।

बघेल ने दावा किया, “इस केंद्र (महर्षि वेदव्यास शासकीय महाविद्यालय भखारा) में दोपहर 2 बजे से शाम 4:45 बजे तक दूसरी पाली में 400 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। धमतरी जिले के नोडल अधिकारी द्वारा इस केंद्र को 420 प्रश्न पुस्तिकाएं उपलब्ध कराई गईं, लेकिन उत्तर लिखने के लिए केवल 160 ओएमआर शीट ही उपलब्ध कराई गईं।”

Also Read-  Violence: थाने में इंतजार करते-करते रात बीत गई, पुलिस ने नहीं लिया कोई एक्शन

उन्होंने आगे कहा कि परीक्षा केंद्र प्रभारी द्वारा उच्च अधिकारियों को कमी के बारे में सूचित करने के बाद, लगभग 1:30 घंटे की देरी के बाद दोपहर लगभग 3:15 बजे 240 ओएमआर शीट उपलब्ध कराई गईं और अभ्यर्थियों के बीच वितरित की गईं। ओएमआर शीट उपलब्ध कराने में देरी के बावजूद, उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए अतिरिक्त समय नहीं दिया गया, जिसके परिणामस्वरूप वे सभी प्रश्न हल करने में असफल रहे।

पत्र लिखकर छात्र हित में निर्णय लेने का अनुरोध

उन्होंने दावा किया कि परीक्षा केंद्र के प्रभारी ने सीपीईबी के नियंत्रक को स्थिति के बारे में सूचित किया था और आवश्यक मार्गदर्शन मांगा था लेकिन अतिरिक्त समय देने के निर्देश नहीं दिए गए। इस बात की जांच की जानी चाहिए कि उम्मीदवारों की संख्या के अनुसार परीक्षा केंद्र को पर्याप्त ओएमआर शीट क्यों उपलब्ध नहीं कराई गईं। दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जानी चाहिए और उम्मीदवारों को परीक्षा (कॉलेज में) में फिर से उपस्थित होने का अवसर दिया जाना चाहिए।” उन्होंने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर छात्र हित में निर्णय लेने का अनुरोध किया है।

यह परीक्षा छत्तीसगढ़ व्यावसायिक परीक्षा मंडल (सीपीईबी) द्वारा 23 जून को आयोजित की गई थी। कक्षा 1 से 8 तक के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए टीईटी पास करना अनिवार्य है।

Also Read-  CGBS Result 2024: छत्तीसगढ़ CGBSE 12वीं रिवैल्यूएशन रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox