होम / विदेशी मुद्रा भंडार में फिर आई गिरावट

विदेशी मुद्रा भंडार में फिर आई गिरावट

• LAST UPDATED : July 23, 2022

इंडिया न्यूज,(Foreign Exchange Reserves) : देश के विदेशी मुद्रा भंडार में एक बार फिर से गिरावट आई है। 15 जुलाई को समाप्त सप्ताह में देश का विदेशी मुद्रा भंडार 7.541 अरब डॉलर घटकर 572.712 अरब डॉलर रह गया। यह जानकारी भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई की ओर से शुक्रवार को जारी आंकड़ों में दी गई है।

इससे पहले 8 जुलाई को समाप्त सप्ताह के दौरान भी विदेशी मुद्रा भंडार 8.062 अरब डॉलर घटकर 580.252 अरब डॉलर रह गया था। वहीं 1 जुलाई, 2022 को समात हुए सप्ताह में यह 5.008 अरब डॉलर घटकर 588.314 अरब डॉलर रह गया था।

डॉलर के मुकाबले रुपया 5 पैसे की कमजोरी

वहीं अब बीते सप्ताह भी इसमें कमी आई है। विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट का कारण भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से रुपए की गिरावट को रोकने के लिए बाजार में बार-बार किया गया हस्तक्षेप है। शुक्रवार को, डॉलर के मुकाबले रुपया 5 पैसे की कमजोरी के साथ 79.90 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

8 जुलाई को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार में आई गिरावट का कारण विदेशी मुद्रा आस्तियों का घटना है जो कुल मुद्रा भंडार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसके अलावा स्वर्ण आरक्षित भंडार घटने से भी विदेशी मुद्रा भंडार कम हुआ है।

511.562 अरब डॉलर रह गई

आरबीआई की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार 15 जुलाई को समाप्त सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार में कमी फॉरेन करेंसी एसेट यानी एफसीए में आई कमी की वजह से हुई जो कुल मुद्रा भंडार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। केंद्रीय बैंक ने बताया कि समीक्षात्मक सप्ताह में भारत की एफसीए 6.527 अरब डॉलर घटकर 511.562 अरब डॉलर रह गई। डॉलर में बताई जाने वाली एफसीए में विदेशी मुद्रा भंडार में रखी यूरो, पाउंड और येन जैसी दूसरी विदेशी मुद्राओं के मूल्य में वृद्धि या कमी का प्रभाव भी शामिल होता है।

गोल्ड रिजर्व भी घटा

इसके अलावा रिपोर्टिंग सप्ताह में गोल्ड रिजर्व का मूल्य भी 83 करोड़ डॉलर घटकर 38.356 अरब डॉलर रह गया। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के पास जमा विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर) 15.5 करोड़ डॉलर घटकर 17.857 अरब डॉलर रह गया। इसके अलावा आईएमएफ में रखे देश का मुद्रा भंडार भी 2.9 करोड़ डॉलर घटकर 4.937 अरब डॉलर रह गया।

यह भी पढ़ें : इंडिया न्यूज मंच पर बोले छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, कहा- हर क्षेत्र में विकास के कीर्तिमा गढ़ रहा छत्तीसगढ़

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox