होम / teenage Wrinkles Problem: कम उम्र में भी क्यों ही रही झुर्रियां , जानें कारण और झुर्रियां कम करने के उपाय

teenage Wrinkles Problem: कम उम्र में भी क्यों ही रही झुर्रियां , जानें कारण और झुर्रियां कम करने के उपाय

• LAST UPDATED : January 9, 2024

India News (इंडिया न्यूज़) teenage Wrinkles Problem: आजकल के बिज़ी दौर में कम उम्र में भी लोगों को झुर्रियां जैसी समस्या हो रही है। जिसके कारण लोग समय से पहले ज्यादा उम्र के लगने लगते है। यें कोई छोटी समस्या नहीं है। कम उम्र में झुर्रियां होना किसी के लिए भी सही नहीं है। लेकिन जल्दी आंखों के आस पास झुर्रियां होना इसके कारण क्या है। क्यों कम उम्र में लड़कियों और लड़कों के आंखों के आस-पास झुर्रियां होती है। इसके कारण के साथ-साथ इसके उपाय के बारे में भी जानेंगे।

आजकल के समय लोगों का खानपान और लाइफस्टाइल पूरी तरह से प्रदूषण के चारों तरफ घूमता है। जिसके कारण हमें बहुत कुछ झेलना पड़ता है। जैसे कई तरह की बिमारी, खासी , जुकाम, बुखार और वायर जैसी बिमारियां भी। लेकिन खास तौर पर इन सबसे तो छुटकारा मिल जाता है। लेकिन प्रदूषण के कारण झुर्रियां जैसी समस्या भी आपको हो सकती है। आज कल के समय में बढ़ते प्रदूषण के कारण युवाओं को झुर्रियां हो रही है। प्रदूषण से लोगों के शरीर पर गहर प्रभाव पड़ रहा है। इसके कारण लोग स्किन से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करते हैं।

पिंपल्स, दानें और झुर्रियां और फाइन लाइन्स जैसी समस्या से युवा पीढ़ित जूझ रही है। चेहरे पर झुर्रियां आने के कारण बुढ़ापा झलकने लगता है। पहले अम्र बढ़ने के साथ झुर्रियां और फाइन लाइन्स जैसी समस्या होती थी। लेकिन आज के समय में कम उम्र में कई लोग इस समस्या का सामना कर रहे है।

चीनी का सेवन

मीठा हमारे लिए किसी जह़र से कम नहीं। चीनी खाने से ज्यादातर स्वास्थ्य ठीक नहीं रहता। चीनी के ज्यादा सेवन से आपका वजन तो बढ़ेगा ही। साथ ही इसके और भी दुषपरिणाम है। चीनी का सेवन बढ़ती उम्र के लक्षणों को बढ़ा देता है। जल्दी आंखों के आस-पास झुर्रियां दिखने लगती है। इसलिए चीनी का सेवन कम से कम करें।

स्ट्रेस

कम उम्र में झुर्रियां होने के कई कारण है। जिनमे स्ट्रेस भी शामिल है। बहुत ज्यादा स्ट्रेस के कारण आपको कम उम्र में झुर्रियां हो सकती है। आज के समय में ज्यादातर टीनएज और यंग लोग स्ट्रेस से जूझ रहे है। जिसका असर उनके हेल्थ पर पड़ता है। स्ट्रेस में रहने से कोर्टिसोल का लेवल बढ़ जाता है। जो एजिंग के लक्षणों को बढ़ा देता है। ऐसे में कम स्ट्रेस लें।

कम पानी का सेवन

कम उम्र में अगर आपको भी झुर्रियां हो रही है। तो पानी ज्यादा से ज्यादा पीए। अधिक से अधिक पानी का सेवन करने से आपको हेल्थ से जुड़ी कोई भी परेशानी नहीं होगी। इसलिए अपनी त्वचा हाइड्रेट रखें

तंबाकू और एल्कोहल

आजकल की युवा पीढ़ी तंबाकू और एल्कोहल का सेवन करने लगी है। जिसके कारण कई बिमारियों से उन्हें जूझना पड़ता है। इनके सेवन से कोलेजन बनने में परेशानी होती है। जिससे स्किन पर झुर्रियां होने लगती है।जिस वजह से स्किन की सारी लेयर्स पर ऑक्सीजन सही से नहीं पहुंचती और स्कीन ढ़ीली होने लगती है। इस तरह से चेहरे पर झुर्रियां होने लगती है।

Also Read: Lok Sabha Election 2024: दिल्ली में आज कांग्रेस के साथ उद्धव ठाकरे करेंगे सीट बटवारे पर चर्चा, लोकसभा चुनाव के…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox