होम / Summer Drink: गर्मियों में रोज पिएं ये जूस, दूर हो जाएंगी कई बीमारियां

Summer Drink: गर्मियों में रोज पिएं ये जूस, दूर हो जाएंगी कई बीमारियां

• LAST UPDATED : June 20, 2024

India News CG (इंडिया न्यूज),Summer Drink: खीरा गर्मियों में बहुत फायदेमंद होता है। इसे खाने से शरीर को कई पोषक तत्व मिलते हैं, लेकिन खीरे से भी ज्यादा फायदेमंद इसका पानी है, जो दोगुना फायदा देता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, गर्मियों के मौसम में रोजाना खाली पेट खीरे का पानी पीने से बार-बार बीमार होने की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है। यह शरीर को अंदर से हाइड्रेट और ठंडा रखता है।

खीरे का पानी कैसे बनाएं

सबसे पहले खीरे को अच्छे से धोकर छील लें। अब इसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इन टुकड़ों को रातभर पानी में भिगोकर रखें। सुबह इस पानी को पिएं।

खीरे के पानी के फायदे

हाइड्रेशन

गर्मियों के मौसम में हाइड्रेट रहने से आप खुद को बीमारियों से बचा सकते हैं। खीरे में 70 प्रतिशत से ज्यादा पानी पाया जाता है। खीरे का पानी बिना कैलोरी या अतिरिक्त चीनी के हाइड्रेशन देता है, जो दूसरे ड्रिंक्स में नहीं होता। इससे शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है। खीरे में कैलोरी बहुत कम होती है लेकिन इसमें विटामिन, मिनरल और एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे बहुत सारे ज़रूरी पोषक तत्व होते हैं। जब खीरे के पानी का इस्तेमाल किया जाता है तो इसके पोषक तत्व बढ़ जाते हैं। खीरा विटामिन सी, के, पोटैशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज का खजाना है।

दिल को स्वस्थ रखता है

खीरा फ्लेवोनोइड्स, टैनिन और लिग्नान जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो हानिकारक फ्री रेडिकल्स को खत्म करके ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट कोशिकाओं को नुकसान से बचाने का काम करते हैं। इसके साथ ही ये सूजन को कम करते हैं और हृदय रोग, मधुमेह और कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के जोखिम को कम करते हैं। खीरे में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में मददगार होता है। इससे आपका हृदय स्वास्थ्य बेहतर होता है।

पाचन और त्वचा

खीरा खाने से पाचन क्रिया दुरुस्त रहती है। इसमें पाया जाने वाला फाइबर और पानी पेट की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। साथ ही, इसका हाइड्रेटिंग प्रभाव त्वचा को भीतर से लाभ पहुंचाता है। इससे कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा मिलता है और रंगत निखरती है।

वजन घटाने में मदद

खाली पेट खीरे का पानी मोटापे से छुटकारा पाने और वजन घटाने के लिए फायदेमंद हो सकता है। खीरे का पानी खाने से पोषक तत्वों को तोड़ने और अवशोषित करने में बहुत मददगार होता है। इनमें कैलोरी कम और घुलनशील फाइबर अधिक होते हैं, जो स्वस्थ मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने का काम करते हैं। फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा रखकर ज़्यादा खाने से रोकता है और वजन को संतुलित रखता है। मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने से कैलोरी बर्न होती है, जिससे फैट से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है।

Also Read- Chhattisgarh सरकार का बड़ा फैसला, 5 विकास निकायों के पुनर्गठन को मिली मंजूरी

Also Read- महिलाओं की होगी बल्ले-बल्ले, कोटक महिंद्रा ने लॉन्च की नई स्कीम

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox