होम / Lifestyle News: फ्रिज की उम्र बढ़ाने के लिए 5 टिप्स

Lifestyle News: फ्रिज की उम्र बढ़ाने के लिए 5 टिप्स

• LAST UPDATED : June 4, 2024

India News CG (इंडिया न्यूज़), Lifestyle News: हमारी रसोई में हर तरह के उपयोगी उपकरण भरे पड़े हैं, जिनके बिना हम अपने जीवन की कल्पना भी नहीं कर सकते। जबकि ज़्यादातर उपकरण काफी उपयोगी होते हैं, लेकिन एक उपकरण ऐसा है जो बहुत महत्वपूर्ण है – रेफ्रिजरेटर। अगर आप इसके बारे में सोचें, तो हमारा ज़्यादातर खाना रेफ्रिजरेटर के अंदर ही रखा जाता है, खास तौर पर वो सब कुछ जो जल्दी खराब हो जाता है। चाहे वो कच्चे फल और सब्ज़ियाँ हों, दूध, पनीर, मक्खन और आइसक्रीम जैसे डेयरी उत्पाद, जैम, सॉस, कच्चा मांस, पानी, बर्फ के टुकड़े, बचा हुआ खाना और बहुत सारे दूसरे खाद्य पदार्थ हों, ये सभी रेफ्रिजरेटर में ही रखे जाते हैं।

चूँकि यह एक उपकरण इतने सारे खाद्य पदार्थों को ताज़ा रखने के लिए ज़िम्मेदार है, इसलिए हमारे रेफ्रिजरेटर का ध्यान रखना ज़रूरी है। इससे रेफ्रिजरेटर के प्रदर्शन को बेहतर बनाने और उसकी उम्र बढ़ाने में मदद मिलेगी। कुछ ऐसी चीज़ें देखें जिन्हें आप नियमित रूप से करके अपने रेफ्रिजरेटर को अच्छी तरह से काम करने लायक बनाए रख सकते हैं।

रेफ्रिजरेटर को अच्छी तरह से काम करने के लिए ये 5 काम करने चाहिए

1. कंडेनसर कॉइल को साफ करें

कंडेनसर कॉइल रेफ्रिजरेटर के पीछे या नीचे स्थित होते हैं और रेफ्रिजरेंट (एक कूलिंग एजेंट जो गर्मी को अवशोषित करता है और ठंडी हवा पैदा करता है) को ठंडा करने में मदद करते हैं। अपने स्थान के कारण, ये कॉइल आसानी से धूल और गंदगी से ढक जाते हैं। अपने फ्रिज के जीवन को बढ़ाने में मदद करने के लिए साल में दो बार इन कॉइल को साफ करना महत्वपूर्ण है। वैक्यूम क्लीनर या ब्रश से कॉइल को साफ करने से पहले फ्रिज को अनप्लग करना सुनिश्चित करें।

2. फ्रिज के दरवाजे के गैस्केट को साफ करें

गैस्केट फ्रिज के दरवाजे पर एक रबर सील पट्टी होती है, जो इन्सुलेशन प्रदान करती है और ठंडी हवा को अंदर और गर्म हवा को बाहर रखती है। समय के साथ, ये पट्टियाँ घिस जाती हैं और सूख जाती हैं और फट जाती हैं। इससे फ्रिज में अधिक गर्म हवा प्रवेश कर सकती है, जो फ्रिज की दक्षता और प्रदर्शन को कम कर सकती है। सुनिश्चित करें कि आप नियमित रूप से गैस्केट को नम कपड़े और साबुन से साफ करें।

Also Read- Gautam Adani: गौतम अडानी बैंकिंग सेक्टर में कदम रखने को तैयार, ICICI बैंक के…

3. रेफ्रिजरेटर के वेंट को ब्लॉक न करें

अच्छी तरह से काम करने वाले फ्रिज का एक और महत्वपूर्ण हिस्सा वेंट है, जो फ्रिज के अंदर ठंडी हवा को प्रसारित करने में मदद करता है। वेंट आमतौर पर फ्रिज की अंदर की दीवार पर और फ्रीजर के ऊपर स्थित होते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि वेंट खाद्य पदार्थों या डिब्बों से अवरुद्ध न हों, या वेंट से हवा का प्रवाह बाधित हो जाएगा। इसके अलावा, नियमित रूप से वेंट को साफ करें क्योंकि ये समय के साथ गंदे हो सकते हैं, जिससे असमान शीतलन हो सकता है और आपके फ्रिज को अधिक काम करना पड़ सकता है।

4. फ्रिज में भीड़ न रखें

एक फ्रिज जो लंबे समय तक अच्छी तरह से काम करता है, उसके लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने फ्रिज पर न तो बहुत अधिक लोड डालें और न ही इसे बहुत अधिक खाली रखें। फ्रिज को लगभग तीन-चौथाई भरा रखने की कोशिश करें, संग्रहीत वस्तुओं के बीच कुछ जगह बनाए रखें। फ्रिज में बहुत अधिक सामान भरने से अंदर हवा का प्रवाह बाधित हो सकता है, जिससे ऊर्जा दक्षता और शीतलन कम हो सकता है।

5. फ्रिज से जुड़ी किसी भी समस्या का समाधान करें

कभी-कभी फ्रिज के कामकाज में छोटी-मोटी समस्याएं हो सकती हैं जिन्हें हम तब तक टालते रहते हैं जब तक कि फ्रिज अभी भी काम कर रहा हो। इससे मशीन की कार्यक्षमता और फ्रिज की उम्र पर असर पड़ सकता है। चाहे वेंट काम न कर रहा हो या दरवाज़ा ढीला हो, समस्या को ठीक करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि फ्रिज ठीक से काम कर रहा है, तुरंत सर्विसिंग करवाना ज़रूरी है।

Also Read- Home Facial Tips: घर पर ही बनाएं चेहरे को खिला देने वाले फेशियल, मिलेगा…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox