होम / Health Tips: आम पन्ना आपके स्वास्थ्य के लिए क्यों अच्छा है? जानिए 5 अद्भुत लाभ

Health Tips: आम पन्ना आपके स्वास्थ्य के लिए क्यों अच्छा है? जानिए 5 अद्भुत लाभ

• LAST UPDATED : June 1, 2024

India News CG (इंडिया न्यूज़), Health Tips: आम पन्ना गर्मियों के मौसम को इतना रोमांचक बनाता है। अपने तीखे और ताज़गी भरे स्वाद के साथ, इस देसी ड्रिंक का एक घूंट पीने से ही हमारा मन खुश हो जाता है। चाहे आप इसे किसी रेस्टोरेंट में लें या घर पर ताज़ा बनाएँ, इसे पीने का मज़ा एक जैसा ही रहता है। हालाँकि, आम पन्ना सिर्फ़ प्यास बुझाने वाला ही नहीं है – इसमें और भी बहुत कुछ है। कच्चे आम और अलग-अलग मसालों के मिश्रण से बना यह पेय अविश्वसनीय स्वास्थ्य लाभ भी देता है। पाचन में सहायता से लेकर त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर बनाने तक, यह हमारे लिए चमत्कार कर सकता है। क्या आप जानना चाहते हैं कि आम पन्ना पीने से आपकी सेहत में किस तरह से बदलाव आ सकता है? नीचे दिए गए बिंदुओं में जानें।

आम पन्ना के 5 अद्भुत स्वास्थ्य लाभ इस प्रकार हैं

1. आपको हाइड्रेटेड रखता है

हाइड्रेटेड रहने के लिए, अपने आहार में तरल पदार्थ और उच्च जल सामग्री वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करना आवश्यक है। आम पन्ना में मुख्य घटक कच्चा आम है, जो इस श्रेणी में आता है, जो इसे गर्मियों के महीनों में पीने के लिए एक बेहतरीन पेय बनाता है। इसके अलावा, आम पन्ना में काला नमक भी होता है, जिसमें इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो शरीर से खोए हुए तरल पदार्थों को फिर से भरने में मदद करते हैं।

2. पाचन के लिए अच्छा

स्वास्थ्यआम पन्ना उन लोगों के लिए भी बहुत अच्छा हो सकता है जो पेट फूलने और कब्ज जैसी पाचन समस्याओं से पीड़ित हैं। यह पाचन के लिए इतना बढ़िया क्यों है? इसका जवाब कच्चे आम में मौजूद उच्च फाइबर सामग्री और पाचन एंजाइमों में निहित है! आम पन्ना में डाले जाने वाले मसाले – जीरा, काला नमक और काली मिर्च – में भी पाचन एंजाइम होते हैं, जो इसे हमारे पाचन तंत्र के लिए और भी ज़्यादा फ़ायदेमंद बनाते हैं।

3. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है

आम पन्ना पीने का एक और अविश्वसनीय लाभ यह है कि यह हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसका कारण कच्चे आम से मिलने वाला विटामिन सी है। यह विटामिन हमारे प्रतिरक्षा तंत्र को मज़बूत रखने के लिए ज़रूरी है, जिससे हम अक्सर बीमार नहीं पड़ते। इसके अलावा, कच्चे आम में एंटीऑक्सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होते हैं, जो प्रतिरक्षा तंत्र को और मज़बूत बनाने में मदद करते हैं।

4. आपकी त्वचा के लिए अच्छा

क्या आप जानते हैं कि आम पन्ना आपकी त्वचा के लिए भी फ़ायदेमंद हो सकता है? चूंकि इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, इसलिए यह कोलेजन उत्पादन में मदद कर सकता है, जो आपकी त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए ज़रूरी है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ हेल्थ (NIH) के अनुसार, कच्चे आम के भरपूर एंटीऑक्सीडेंट गुण उन्हें कई त्वचा संबंधी समस्याओं जैसे कि मुंहासे, पिगमेंटेशन आदि के इलाज के लिए भी बेहतरीन बनाते हैं।

Also Read- Chhattisgarh Lok Sabha Election Exit Poll: छत्तीसगढ़ में BJP को मिली इतनी सीटें, देखें एग्जिट पोल

5. वज़न घटाने में सहायक

अगर आप वज़न घटाने के लिए डाइट पर हैं, तो इसमें आम पन्ना शामिल करने पर विचार करें। इसमें कैलोरी कम और फाइबर ज़्यादा होता है, और आप इसे बिना किसी चिंता के पी सकते हैं। आम पन्ना गर्मियों में मिलने वाले मीठे पेय पदार्थों का एक बेहतरीन विकल्प है, जिनमें कृत्रिम मिठास भरी होती है। हालाँकि, याद रखें कि अगर आप वज़न घटाने के लिए आम पन्ना के फ़ायदे उठाना चाहते हैं, तो संयम बरतना ज़रूरी है।

घर पर आम पन्ना कैसे बनाएँ

आम पन्ना बनाने की विधिआम पन्ना बनाने के लिए, कच्चे आमों को तब तक उबालें जब तक कि वे अंदर से नरम न हो जाएँ और उनका छिलका रंगहीन न हो जाए। जब ​​वे ठंडे हो जाएँ, तो छिलका हटाएँ और आमों से गूदा निचोड़ लें। अब, चीनी, काला नमक, भुना और पीसा हुआ जीरा और बारीक कटे हुए पुदीने के पत्ते डालें। इन्हें आम के गूदे के साथ मिलाएँ और 2 कप पानी डालें। गिलास में कुछ बर्फ के टुकड़े डालें और उनके ऊपर ताज़ा तैयार आम पन्ना डालें। आपका आम पन्ना खाने के लिए तैयार है! आम पन्ना बनाने की पूरी विधि के लिए यहाँ क्लिक करें।

Also Read- Chhattisgarh सरकार के मंत्रियों ने सीखे सुशासन के गुर, IIM रायपुर के ‘चिंतन शिविर’ में शामिल सीएम

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox