होम / Immunity Booster Food: मानसून के दौरान बेहतरीन इम्यूनिटी के लिए 5 सुपरफूड

Immunity Booster Food: मानसून के दौरान बेहतरीन इम्यूनिटी के लिए 5 सुपरफूड

• LAST UPDATED : July 7, 2024

India News CG ( इंडिया न्यूज ), Immunity Booster Food: मानसून के मौसम में, नमी बढ़ने के कारण लोगों को बीमार होने की संभावना कम होती है। इस समय अचानक तापमान में बदलाव और नमी की स्थिति हमारी को इम्यूनिटी कमजोर कर सकती है, जिससे हम सर्दी, फ्लू और जठरांत्र संबंधी समस्याओं जैसे संक्रमणों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं। इस आर्टिकल में हम लोग कुछ सुपरफूड की लिस्ट बना रहे हैं जिन्हें आप इस मानसून में बेहतर इम्यूनिटी के लिए अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

इस मानसून में आपकी रोग इम्यूनिटी क्षमता बढ़ाने में मदद करने वाले सुपर फूड

1. बादाम

बादाम में विटामिन ई भरपूर मात्रा में होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है जो स्वस्थ इम्यूनिटी को बनाए रखने में मदद करता है। विटामिन ई वसा में घुलनशील है, जिसका अर्थ है कि इसे ठीक से अवशोषित होने के लिए वसा की उपस्थिति की आवश्यकता होती है। नाश्ते के रूप में मुट्ठी भर बादाम, दलिया में मिलेगा या स्मूदी में मिलाना उन्हें अपने आहार में शामिल करने के बेहतरीन तरीके हैं।

2. पालक

पालक में कई एंटीऑक्सीडेंट और बीटा कैरोटीन होते हैं, जो इम्यूनिटी की संक्रमण से लड़ने की क्षमता को बढ़ाते हैं। इसमें विटामिन सी और ई भी भरपूर मात्रा में होता है, जो मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के लिए बहुत ज़रूरी हैं।

3. ग्रीन टी

ग्रीन टी में फ्लेवोनोइड्स, एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट और एपिगैलोकैटेचिन गैलेट (EGCG) होता है, जो प्रतिरक्षा कार्य को बढ़ाता है। रोजाना 2-3 कप ग्रीन टी पीने से सबसे अच्छे लाभ मिल सकते हैं। आप इसे गर्म या ठंडा पी सकते हैं, साथ ही इसमें विटामिन सी के लिए नींबू निचोड़ सकते हैं।

Also Read- Mid Day Meal in school: स्कूल में मिड-डे मील में दाल या सब्जी नहीं, परोसा जाता है हल्दी वाला चावल, जानें पूरा मामला?

4. पपीता

पपीता विटामिन सी से भरपूर होता है और इसमें पपेन जैसे पाचन एंजाइम भी होते हैं, जिनमें सूजनरोधी प्रभाव होते हैं। इसमें विटामिन ए, सी और ई की एक महत्वपूर्ण मात्रा होती है, जो सभी एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक हैं।

5. मशरूम

मशरूम, खास तौर पर शिटेक और माइटेक में बीटा-ग्लूकेन्स होते हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। वे बी विटामिन और सेलेनियम भी प्रदान करते हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक हैं। मशरूम को सूप, स्टू, स्टिर-फ्राई में डालें या साइड डिश के रूप में ग्रिल करें।

Also Read- Mid Day Meal in school: स्कूल में मिड-डे मील में दाल या सब्जी नहीं, परोसा जाता है हल्दी वाला चावल, जानें पूरा मामला?

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox