होम / Food Tips: मानसून के दौरान बेहतर इम्यूनिटी के लिए 5 सुपरफूड

Food Tips: मानसून के दौरान बेहतर इम्यूनिटी के लिए 5 सुपरफूड

• LAST UPDATED : July 5, 2024

India News CG ( इंडिया न्यूज ), Food Tips: मानसून के मौसम में, नमी बढ़ने के कारण हम बीमार होने के लिए अधिक प्रवण होते हैं, जो बैक्टीरिया, वायरस और कवक के विकास और प्रसार के लिए एक आदर्श वातावरण बनाता है। अचानक तापमान में परिवर्तन और नम परिस्थितियाँ हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकती हैं, जिससे हम सर्दी, फ्लू और जठरांत्र संबंधी समस्याओं जैसे संक्रमणों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं।

सुपरफूड का सेवन, जो पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती के लिए विशेष रूप से फायदेमंद माना जाता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ा सकते हैं। आगे पढ़ें क्योंकि हम कुछ सुपरफूड की सूची बना रहे हैं जिन्हें आप इस मानसून में बेहतर प्रतिरक्षा के लिए अपने आहार में शामिल कर सकते हैं।

इस मानसून में आपकी रोग इम्यूनिटी क्षमता बढ़ाने में मदद करने वाले सुपरफूड

1. अदरक
अदरक में शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इसमें जिंजरोल जैसे यौगिक होते हैं, जो सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद कर सकते हैं। ये गुण मानसून के दौरान महत्वपूर्ण होते हैं जब शरीर संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील होता है।

Also Read- Contract Doc Terminated: रायपुर अस्पताल की लापरवाही से 2 नवजातों की मौत, डॉक्टर सस्‍पेंड

2. हल्दी
हल्दी में कर्क्यूमिन होता है, जो मजबूत एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव वाला यौगिक है। कर्क्यूमिन संक्रमण से लड़ने और सूजन को कम करने की प्रतिरक्षा प्रणाली की क्षमता को बढ़ाता है। हल्दी को दूध, करी और सूप में मिलाया जा सकता है।

3. लहसुन
लहसुन में एलिसिन होता है, जिसमें रोगाणुरोधी और एंटीवायरल गुण होते हैं। यह श्वेत रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को उत्तेजित करके और शरीर के रक्षा तंत्र को बढ़ाकर प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है।

4. खट्टे फल
संतरे, नींबू और अंगूर जैसे खट्टे फलों में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो श्वेत रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए आवश्यक है। ये कोशिकाएँ संक्रमण से लड़ने के लिए महत्वपूर्ण हैं। विटामिन सी ऊतकों की मरम्मत और वृद्धि में भी मदद करता है।

5. दही
दही में प्रोबायोटिक्स होते हैं, जो फायदेमंद बैक्टीरिया होते हैं जो आंत के स्वास्थ्य को बेहतर बनाते हैं। एक स्वस्थ आंत एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एंटीबॉडी के उत्पादन में मदद करता है। आप स्वाद बढ़ाने के लिए अपने दही में फल या शहद की एक बूंद मिला सकते हैं।

Also Read- Uric Acid Control: यूरिक एसिड बढ़ने से है परेशान ? ये 6 सब्जियां करती है तेजी से कम

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox