Thursday, July 25, 2024
Homeछत्तीसगढ़ चुनाव 2023CG Election 2023: सुबह 7 बजे खुलेगा स्ट्रांग रूम, मतगणना की तैयारी...
Homeछत्तीसगढ़ चुनाव 2023CG Election 2023: सुबह 7 बजे खुलेगा स्ट्रांग रूम, मतगणना की तैयारी...

CG Election 2023: सुबह 7 बजे खुलेगा स्ट्रांग रूम, मतगणना की तैयारी तेज, मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं होगी

India News ( इंडिया न्यूज ), CG Election 2023: छत्तीसगढ़ में मतदान के बाद अब काउंटिंग की तैयारी में तेजी है। 3 दिसंबर को प्रदेश की 90 सीटों के लिए मतगणना केंद्र में काउंटिंग की जाएगी। इसके लिए तैयारियां हो रही है। रायपुर में भी मतगणना की तैयारी पूरी हो चुकी है। रायपुर जिले के 7 सीटों की एक साथ काउंटिंग की जाएगी। इस दौरान आयोग की क्या क्या नियम और कानून होंगे ये आपको बताते है।

7 बजे खुलेगा स्ट्रांग रूम

बता दें कि राजधानी रायपुर के सेजबहार इंजीनियरिंग कॉलेज में मतगणना की जाएगी। 3 दिसंबर को सुबह 7 बजे आब्जर्वर, रिटर्निंग ऑफिसर और अभ्यर्थी या राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में स्ट्रांग रूम खोले जाएंगे। जिसकी सूचना राजनीतिक दलों को पहले ही दे दी। स्ट्रांग रूम खोलने के दौरान इस पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी होगी। स्ट्रांग रूम से ही ईव्हीएम मशीनों की कंट्रोल यूनिट मतगणना कक्ष तक पहुंचेगी और सुबह 8 बजे से मतों की गिनती शुरू की जाएगी। इस दौरान वहां मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं दी गई है।

इन दस्तावेज के साथ मिलेगी एंट्री

मतगणना की तैयारियों को लेकर जिला निर्वाचन अधिकारी सर्वेशर भुरे ने बताया कि नामांकन के समय प्रत्याशी को जारी किये गये पहचान पत्र और प्रारूप 8 में निर्वाचन अभिकर्ता को जारी पहचान पत्र स्ट्रांग रूम में उनकी एंट्री केलिए मान्य होंगे। बिना वोटर कार्ड के प्रवेश नहीं मिलेगा। अभ्यर्थी और निर्वाचन अभिकर्ता के अलावा मतगणना एजेंटों को टेबलवार अलग से मतगणना कक्ष में प्रवेश के लिए चुनाव आयोग द्वारा अलग से पास जारी किये गए हैं। साथ ही मतगणना एजेंट इन पासों की वजह से ही मतगणना कक्ष में एंट्री पा सकेंगे।

मतगणना के लिए 16 टेबल

आपको बता दें कि डाक मतपत्रों की गिनती पहले की जाएगी। उसके आधे घंटे बाद रिटर्निंग अधिकारी की घोषणा होने के बाद ईवीएम के वोटों की गिनती शुरू की जाएगी। इस बीच डाक मतपत्रों की गिनती जारी रहेगी। वोटो की गिनती में प्रत्येक विधानसभा में 14 टेबल EVM के लिए और 2 टेबल पोस्टल बैलेट के लिए लगाएं जाएंगे।

Read More:

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular