होम / Red ant chutney: कैसे तैयार होती है छत्तीसगढ़ की खास लाल चींटी की चटनी? देखें वीडियो

Red ant chutney: कैसे तैयार होती है छत्तीसगढ़ की खास लाल चींटी की चटनी? देखें वीडियो

• LAST UPDATED : July 5, 2024

India News CG (इंडिया न्यूज़), Red ant chutney:  भारत विविधताओं वाला देश है। समृद्ध संस्कृति से लेकर विविध परिदृश्यों तक, आपको हर किलोमीटर में इस देश की खूबसूरती देखने को मिलेगी। आपको अलग-अलग राज्यों और उनके अलग-अलग जिलों में खाने में ढेरों विविधता देखने को मिलेगी। लेकिन क्या आपने लाल चींटी की चटनी नामक एक अनोखी डिश के बारे में सुना है? जी हाँ, आपने सही सुना।

चींटियाँ वो जीव हैं जो आपको दर्द से तड़पने पर मजबूर कर सकती हैं, क्या उन्हें डिश के तौर पर परोसा जा सकता है? लाल चींटी की चटनी या चापड़ा चटनी छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र में सबसे लोकप्रिय खाद्य पदार्थों में से एक है। इसे वहाँ चपरा के नाम से जाना जाता है। चपरा का मतलब पत्तों की टोकरी होता है और इसे चींटियों द्वारा साल के पेड़ के पत्तों का उपयोग करके बनाए गए घोंसलों के रूप में जाना जाता है। ऋषि प्रवीण नाम के एक व्यक्ति ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर लाल चींटी की चटनी की पूरी रेसिपी शेयर की, जो इस समय सभी का ध्यान खींच रही है। यह वीडियो छत्तीसगढ़ के जगदलपुर का है। क्लिप में एक महिला लाल चींटी की चटनी बनाती नजर आ रही है।

Also Read- Government Job: छत्तीसगढ़ अग्निशमन और आपातकालीन सेवा विभाग में बंपर भर्ती, होमगार्ड के 2215 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित

कैसे बनाती है चटनी?

खुद को कंटेंट क्रिएटर बताने वाले प्रवीण ने इस वीडियो में बताया कि बस्तर में लोग लाल चींटियों की चटनी बनाते हैं और बड़े चाव से खाते हैं। इस वीडियो में एक महिला सबसे पहले चींटियों और उनके अंडों को इकट्ठा करती है। उसके बाद वह प्याज, मिर्च और लहसुन को पीसती है। आखिर में वह उसमें जिंदा चींटियां मिलाती है और एक बार फिर से पीसती है। चींटियों को इकट्ठा करते समय महिला कच्ची चींटियां भी खाती नजर आ रही है। चटनी को अच्छे से पीसने के बाद महिला और एक छोटा बच्चा भी इसे खाते नजर आ रहे हैं। वीडियो में बताया गया है कि इस चटनी को खाने से बुखार से काफी राहत मिलती है।

सोशल मीडिया पर लोगों की प्रतिक्रिया

यह वीडियो कुछ ही समय में वायरल हो गया। कई लोगों ने इस पर अपनी प्रतिक्रियाएँ व्यक्त की हैं, जबकि कुछ लोग इस वीडियो को देखकर निराश हैं। एक ने कहा कि उसे गर्व है कि वह शाकाहारी है। दूसरे ने कहा, “चिकन और मटन तक तो ठीक था, लेकिन यह!” तीसरे यूजर ने कहा, “लाल चींटियाँ काली चींटियों से भी बदतर होती हैं, और कोई भी लाल चींटियों को पसंद नहीं करता है, लेकिन उन्हें इतना प्रताड़ित नहीं किया जाना चाहिए।”

Also Read- Chattisgarh liquor scam: ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में दो लोगों को किया गिरफ्तार

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox