होम / Home Loan: पाना चाहते है home loan से छुटकारा, करें ये उपाय

Home Loan: पाना चाहते है home loan से छुटकारा, करें ये उपाय

• LAST UPDATED : October 7, 2023

India News(इंडिया न्यूज), Home Loan: अगर आपने घर खरीदने के लिए होम लोन ले रखा है और लोन के किस्त से परेशान हो गए है इसके लिए आपको कई साल तक लोन की EMI चुकानी होगी। तो आपको इससे छुटकारा पाने के कई टिप्स बताते है जिससे आपके होम लोन का भुगतान जल्दी किया जा सकता है।

हर व्यक्ति का अपना घर लेना का सपना होता है, लेकिन आज के समय में अपना खरीदना बहुत मुश्किल हो गया है। ऐसे में हरेक व्यक्ति घर खरीदने के लिए होम लोन का सहारा लेता है। बता दें कि बैंक आपको एक निश्चित ब्याज दर पर लोन देता है, जिसके लिए हमें बाद में हर महीने EMI भी चुकानी पड़ती है। आमतौर पर इस तरह का होम लोन काफी लंबे समय के लिए लिया जाता है और व्यक्ति पर EMI का भारी बोझ पड़ने से वो काफी परेशान रहता है। इसलिए, आज हम आपको ऐसे उपाय बताएंगे, जिससे आपका होम लोन जल्दी चुकता हो सकता है।

home loan को जल्दी चुकाए

बता दें कि किसी भी Home Loan के लिए आपको भारी EMI देनी पड़ी है, इसकी रकम इतनी ज्यादा होती है कि ये आपके महीने के बजट को भी बिगाड़ सकती है। इसलिए, इसे Home Loan का जल्दी भुगतान कर देना चाहिए। दूसरी तरफ, जब होम लोन लिया जाता है तो आपके घर के कागजात बैंक के पास जमा रहते हैं और जब तक लोन की पूरी रकम चुका नही देते, इसका मालिकाना हक बैंक के पास रहता है। इस वजह से इसे आपको जल्द से जल्द चुका देना चाहिए।

हर साल एक्स्ट्रा जमा करें 

Home Loan को जल्दी चुकाने के लिए आप लोन बैलेंस का 5 प्रतिशत हर साल ज्यादा जमा करना शुरू कर दें। ऐसा करने से Principal Amount की रकम कम हो जाती है और 20 साल के लोन को आप 12 साल में चुका सकते है।

हर साल 1 एक्स्ट्रा EMI

अगर आप Home Loan को जल्दी खत्म करना चाहते हैं तो साल में 12 की जगह 13 EMIs का भुगतान करें। ऐसे में हर साल 1 अधिक EMI के जितना पैसा खाते में जमा करने से आप 20 साल के लोन को 17 साल में खत्म कर सकते हैं।

बढ़ा दें EMI की रकम

अगर आपके महीने की सैलेरी अच्छी है तो आप बैंक से बात करके तय की गई EMI को 5 प्रतिशत से बढ़ा सकते हैं। जिससे Home Loan को 13 साल में चुकाया जा सकता है। वहीं, अगर EMI को 10 प्रतिशत तक बढ़ाया जाए तो इसे 10 साल में ही चुका सकते है।

Also Read: CG News: भाजपा ने लॉन्च किया भू-पे क्यूआर- कोड, केंद्रीय मंत्री बोले- कांग्रेस ने..

CG News: कैबिनेट बैठक में CM बघेल का बड़ा ऐलान, पुरानी पेंशन योजना को…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox