होम / Goncha Mahaparva: 615 साल पुरानी परंपरा का हुआ समापन, तुपकी से भगवान जगन्नाथ को दी सलामी

Goncha Mahaparva: 615 साल पुरानी परंपरा का हुआ समापन, तुपकी से भगवान जगन्नाथ को दी सलामी

• LAST UPDATED : July 16, 2024

India News CG ( इंडिया न्यूज ),Goncha mahaparva: गोंचा महापर्व का 615 साल पुरानी परंपरा के साथ समापन हुआ। इस महापर्व में भगवान जगन्नाथ को तुपकी (पारंपरिक बंदूक) से सलामी दी गई। इस समारोह में बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया और इस अद्वितीय परंपरा को जीवंत रखा। 22 जून से ऐतिहासिक गोंचा पर्व की शुरुआत हुई थी।

सबसे लंबे त्योहारों में से एक है गोंचा महापर्व

बस्तर में सोमवार को ऐतिहासिक गोंचा महापर्व धूमधाम से मनाया गया। जहां भगवान जगन्नाथ की भव्य रथयात्रा निकाली गई। गोंचा 615 सालों से मनाए जाने वाले सबसे लंबे त्योहारों में से एक है। भगवान जगन्नाथ, देवी सुभद्रा और भगवान बलभद्र मौसी के घर जनकपुरी से जगन्नाथ मंदिर रवाना हुए। इस रथयात्रा में सैकड़ों लोग शामिल हुए और पूरे नगर में भक्तिमय वातावरण बना रहा। रथयात्रा के दौरान श्रद्धालुओं ने भगवान जगन्नाथ की मूर्ति के सामने तुपकी से सलामी दी, जो इस पर्व का मुख्य आकर्षण है।

इसकी शुरुआत 615 साल पहले हुई

 गोंचा महापर्व की शुरुआत 615 साल पहले हुई थी और तब से यह परंपरा निरंतर जारी है। इस महापर्व का आयोजन आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की दशमी को होता है। इस दिन भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा की मूर्तियों को सजाकर रथ पर बिठाया जाता है और नगर के प्रमुख मार्गों से होकर रथयात्रा निकाली जाती है। इस यात्रा के दौरान श्रद्धालु ने तुपकी से भगवान को सलामी दी।

इस दिन होगी देव उठनी की रस्म

समापन समारोह में नगर के प्रमुख लोगों ने भी भाग लिया और भगवान जगन्नाथ को तुपकी से सलामी देकर इस परंपरा को जीवंत रखा। 17 जुलाई को देव उठनी रस्म निभायी जाएगी। करीब 27 दिनों तक पर्व के रस्मों को धूमधाम से मनाया गया। रथ यात्रा के आखिरी दिन सोमवार को सीरासार भवन में बने जनकपुरी से भगवान जगन्नाथ, देवी सुभद्रा और बलभद्र के विग्रहों को विशालकाय तीन रथों में रथारुढ़ कर जगन्नाथ मंदिर लाया गया।

 

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox