Sunday, July 7, 2024
HomeBreaking NewsChhattisgarh Rain: छत्तीसगढ़ के कई जिलों में झमाझम बारिश, जानिए मौसम का...
HomeBreaking NewsChhattisgarh Rain: छत्तीसगढ़ के कई जिलों में झमाझम बारिश, जानिए मौसम का...

Chhattisgarh Rain: छत्तीसगढ़ के कई जिलों में झमाझम बारिश, जानिए मौसम का हाल

India News Chhattisgarh (इंडिया न्यूज छत्तीसगढ़), Chhattisgarh Rain: छत्तीसगढ़ में इन दिनों बारिश का समय चल रहा है। मॉनसून के आते ही लोगों को राहत की सांस मिली है। राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के कई सारे जिलों में आज सुबह से ही झमाझम बारिश हो रही है। इससे मौसम काफी ठंडा हो गया है और कई जगहों पर गरज चमक के साथ साथ तेज हवाएं भी चल रही हैं। प्रदेश के कई इलाकों में रूक रूक कर भी बारिश हो रही है। बारिश की गतिविधि के कारण कई इलाकों में अधिकतम तापमान में भी गिरावट देखने को मिल रही है।

Chhattisgarh Rain मौसम विभाग का बारिश को लेकर यह है अनुमान

मौसम विभाग के मुताबिक, छत्तीसगढ़ के उत्तर और मध्य क्षेत्र में 6 जुलाई तक बारिश में हल्की कमी होने की संभावना है, फिर इसके बाद से बारिश की गतिविधि फिर से बढ़ सकती है और फिर से झमाझम बारिश हो सकती है। गरज चमक के साथ भारी बारिश और तेज हवाओं की संभावना भी बनी हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि हल्की बारिश के साथ साथ ठंड़ी तेज़ हवाएँ भी चलती रहेंगी।

यह है मौसम में बदलाव का कारण

मौसम एक्सपर्टों के अनुसार, प्रदेश में मौसम के बदलाव का कारण एक द्रोणिका है जो उत्तर-पूर्व मध्य प्रदेश से उत्तरी छत्तीसगढ़ और झारखंड तक फैला हुआ है। इसके कारण समुद्र तल से ऊपरी ऊंचाई पर बने चक्रवाती परिसंचरण से बारिश की गतिविधि हो रही है। इसके कारण प्रदेश में मौसम का मिज़ाज बदला हुआ है।

Chhattisgarh Rain बुधवार को यह रहा था तापमान

बुधवार को प्रदेश में सबसे अधिक तापमान 33.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जबकि सबसे कम न्यूनतम तापमान 20.4 डिग्री सेल्सियस नारायणपुर में रिकॉर्ड किया गया है।

ये भी पढ़ें: Chhattisgarh को डबल इंजन सरकार का फायदा, 18 सड़क परियोजनाओं को मिली केंद्र से मंजूरी

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular