Tuesday, April 16, 2024
HomeBreaking NewsBanks Servers Down: कई बैंकों के सर्वर डाउन, Mobile से पैसे भेजने...
HomeBreaking NewsBanks Servers Down: कई बैंकों के सर्वर डाउन, Mobile से पैसे भेजने...

Banks Servers Down: कई बैंकों के सर्वर डाउन, Mobile से पैसे भेजने वाले परेशान

India News(इंडिया न्यूज़), Banks Servers Down: देशभर में कई बैंकों के सर्वर डाउन हो गए है। जिसके बाद कई युजर्स के UPI ट्रांजैक्शन भी फैल हो रहे है। जिस बजह से ऑनलाइन पैसे भेजने वाले लोग परेशान हो रहे हैं।डाउनडिटेक्टर को चल रहे आउटेज पर रिपोर्ट प्राप्त हुई है। युजर रिपोर्टों के बावजूद, बैंकों और एनपीसीआई ने इस मुद्दे को स्वीकार नहीं किया है।

कई बैंकों के सर्वर डाउन

पूरे देश में बैंकिंग सेक्टर और यूपीआई में रुकावट आ रही है। यूजर्स को Google Pay, PhonePe, BHIM और Paytm जैसे ऐप्स के जरिए UPI पेमेंट में चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। यह समस्या कई घंटों से बनी हुई है। यह एचडीएफसी बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एसबीआई और कोटक महिंद्रा बैंक सहित विभिन्न बैंकों के माध्यम से किए गए यूपीआई लेनदेन को प्रभावित कर रहा है।

फेल हो रहा UPI ट्रांजैक्शन

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस या UPI के साथ बैंकिंग क्षेत्र पूरे देश में संकट से जूझ रहा है। कई उपयोगकर्ताओं ने बताया है कि उन्हें Google Pay, PhonePe, BHIM आदि जैसे UPI-सक्षम ऐप्स के माध्यम से UPI के माध्यम से भुगतान करते समय चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

Mobile से पैसे भेजने वाले परेशान

यह समस्या पिछले कुछ समय से लगातार बनी हुई है क्योंकि हम युजर्स लगभग 3 से 4 घंटे पहले माइक्रोब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म – एक्स पर यूपीआई भुगतान से संबंधित समस्याओं की रिपोर्ट करते हुए देख सकते हैं। रिपोर्टों से पता चलता है कि यूपीआई आउटेज से गुजर रहा है क्योंकि उपयोगकर्ता Google पे, फोनपे, भीम और यहां तक ​​​​कि पेटीएम जैसे यूपीआई ऐप्स का उपयोग करके भुगतान करने, पैसे ट्रांसफर करने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा हैं।

इन बैंकों के सर्वर डाउन

ऐसा लगता है कि इस रुकावट का असर कई बैंकों से किए जाने वाले यूपीआई लेनदेन पर भी पड़ रहा है। एचडीएफसी बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई), कोटक महिंद्रा बैंक सहित अन्य के उपयोगकर्ताओं ने यूपीआई भुगतान करते समय सर्वर समस्याओं का सामना करने की सूचना दी है। डाउनडिटेक्टर को भी जारी आउटेज की रिपोर्ट मिली है। डाउनडिटेक्टर एक वेबसाइट है जो सभी प्रकार की सेवाओं के मुद्दों और आउटेज पर नज़र रखती है, को यूपीआई, कोटक महिंद्रा बैंक और एचडीएफसी बैंक के उपयोगकर्ताओं से चल रहे आउटेज पर रिपोर्ट भी प्राप्त हुई है।

ये भी पढ़ें- PM Modi: मोदी की गारंटी पर फिल्म लॉन्च, आपने देखी क्या?

SHARE
RELATED ARTICLES

Most Popular