होम / Dry Eye syndrome tips: लंबे समय तक स्क्रीन पर बीताते हैं समय? इस बीमारी के हो सकते हैं शिकार, ऐसे बचें

Dry Eye syndrome tips: लंबे समय तक स्क्रीन पर बीताते हैं समय? इस बीमारी के हो सकते हैं शिकार, ऐसे बचें

• LAST UPDATED : July 23, 2024

India News Chhattisgarh ( इंडिया न्यूज) Dry Eye syndrome tips: आंखों की समस्या एक आम समस्या है जो आजकल कई लोगों को प्रभावित करती है। आमतौर पर यह समस्या स्क्रीन के लंबे समय तक इस्तेमाल की वजह से होती है। ऐसे में इससे बचने के लिए अपनी आंखों का सही से ख्याल रखना जरूरी है। अगर आप भी लंबे समय तक स्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं तो इन टिप्स से अपनी आंखों को स्वस्थ बना सकते हैं।

क्या है कारण

काम के बढ़ते बोझ की वजह से लोग अपना ज्यादातर समय कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन के सामने बिताने लगे हैं। काम के अलावा लोग अपने मनोरंजन के लिए भी लगातार स्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं। बच्चे हों या बड़े, आजकल हर किसी के हाथ में मोबाइल फोन है। ऐसे में लगातार स्क्रीन के इस्तेमाल से आंखों में समस्या होने लगती है, जिसमें ड्राई आई सिंड्रोम सबसे आम है। ऐसे में आप नीचे दिए गए कुछ टिप्स की मदद से आंखों की समस्याओं से राहत पा सकते हैं।

पर्याप्त नींद जरूरी

जो लोग स्क्रीन पर ज्यादा समय बिताते हैं, उन्हें अपनी आंखों की अच्छी सेहत के लिए पर्याप्त नींद लेना बहुत जरूरी है। आंखों पर पड़ने वाले तनाव को कम करने के लिए रोजाना 7-8 घंटे की नींद जरूर लें। अच्छी नींद आँखों में प्राकृतिक चिकनाई को बढ़ावा देती है और उन्हें सूखने से बचाती है।

बड़े फ़ॉन्ट का करें इस्तेमाल

बहुत छोटे फ़ॉन्ट का उपयोग करने से आपकी आँखों को नुकसान पहुँच सकता है। इसलिए बेहतर आँखों के स्वास्थ्य के लिए बड़े फ़ॉन्ट का उपयोग करें। बहुत छोटे फ़ॉन्ट का उपयोग करने से अनावश्यक रूप से घूरने और आँखें सिकोड़ने की समस्या हो सकती है, जिससे आँखों पर तनाव और भी बढ़ जाता है। इसके बजाय, फ़ॉन्ट को बड़ा करें और पढ़ने और देखने को आसान बनाने के लिए स्क्रीन सेटिंग बदलें।

बड़े डिस्प्ले का यूज करें

बड़े डिस्प्ले का उपयोग करने का प्रयास करें। पढ़ने के लिए टैबलेट के बजाय लैपटॉप का उपयोग करना और फ़ोन के बजाय टैबलेट पर वीडियो देखना दोनों ही आँखों के तनाव को बहुत कम कर सकते हैं। बड़ी स्क्रीन का उपयोग करने से नज़दीक से देखने और अधिक फ़ोकस करने की आवश्यकता कम हो जाती है।

Also Read: CG Accident News: ट्रेलर और बाइक में जोरदार टक्कर, दो लोगों की मौत, इस जगह हुआ हादसा

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox