होम / Baloda Bazar violence पर चंद्रशेखर आजाद का बड़ा बयान, कहा- “मामले की जांच CBI से कराई जाए”

Baloda Bazar violence पर चंद्रशेखर आजाद का बड़ा बयान, कहा- “मामले की जांच CBI से कराई जाए”

• LAST UPDATED : July 4, 2024

India News CG ( इंडिया न्यूज ), Baloda Bazar violence: भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद ने छत्तीसगढ़ के बलौदा बाज़ार में हाल ही में हुई हिंसा की निंदा की और इसकी केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) से जांच कराने की मांग की। उन्होंने इस घटना को अपने समुदाय के प्रतीकों और मान्यताओं के प्रति अनादर की एक आवर्ती प्रवृत्ति का हिस्सा बताया। एक दिवसीय दौरे पर छत्तीसगढ़ पहुंचे आज़ाद ने गहन जांच की आवश्यकता पर बल दिया और दोषियों को दंडित करने की आड़ में भीम आर्मी के सदस्यों या सतनामी समुदाय के उत्पीड़न के खिलाफ चेतावनी दी।

चंद्रशेखर ने प्रशासन पर लगाए आरोप

भटगांव में एक जनसभा को संबोधित करते हुए आज़ाद ने घटना की सीबीआई जांच की अपनी मांग दोहराई और इसे एक पूर्व नियोजित साजिश बताया। उन्होंने सतही कार्रवाई करने के लिए प्रशासन की आलोचना की और कहा कि घटना के एक महीने बाद केवल कुछ लोगों को गिरफ्तार किया गया। उन्होंने कहा कि अपने शांतिपूर्ण रुख के लिए जाने जाने वाले सतनामी समुदाय का इस तरह की हिंसा में शामिल होना संभव नहीं है।

आजाद ने कहा, “अगर निर्दोष लोगों पर अत्याचार जारी रहा तो हम दस दिनों के भीतर राज्य में एक बड़ा विरोध प्रदर्शन करेंगे और मैं सक्रिय रूप से इसमें भाग लूंगा।” उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि संविधान के सच्चे अनुयायी हिंसा का सहारा नहीं लेते और जिस सभा में यह घटना हुई, उसमें असामाजिक तत्वों ने घुसपैठ की थी, जिसका उद्देश्य समुदाय की छवि को धूमिल करना था।

Also Read- CG Weather: 6 जुलाई के बाद झमाझम बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग का अपडेट

इससे पहले आजाद ने राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन से मुलाकात की और उनसे सरकार को जवाबदेह ठहराने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि अगर सुधारात्मक कार्रवाई तुरंत नहीं की गई, तो देशव्यापी आंदोलन होगा। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि सतनामी समुदाय अब समझ गया है कि कौन वास्तव में उनका समर्थन करता है और कौन केवल उनके वोट मांगता है।

उन्होंने सरकार और पुलिस पर समुदाय को निशाना बनाने का आरोप लगाया और सच्चाई को सामने लाने और न्याय सुनिश्चित करने के लिए सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में तत्काल जांच की मांग की। उन्होंने गलत तरीके से कैद किए गए लोगों की बिना शर्त रिहाई पर जोर दिया।

घटना के बारे में

बलोदा बाजार में यह घटना 15 मई को हुई थी, जब बगिना गुफा में धार्मिक प्रतीक जैतखाम को क्षतिग्रस्त कर दिया गया था। इसके बाद, हजारों सतनामी समुदाय के सदस्यों ने कलेक्ट्रेट के पास दशहरा मैदान में विरोध प्रदर्शन किया। पुलिस द्वारा की गई गिरफ़्तारियों के बावजूद, समुदाय का मानना ​​था कि असली अपराधी अभी भी फ़रार हैं और पुलिस पर उन्हें बचाने का आरोप लगाया। 10 जून को एक शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा बढ़ गई, जिसके कारण कलेक्ट्रेट कार्यालय में वाहनों और महत्वपूर्ण दस्तावेज़ों को जलाने सहित संपत्ति का काफ़ी नुकसान हुआ। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने अपराधियों की गिरफ़्तारी के आदेश दिए, जबकि गृह मंत्री विजय शर्मा ने घटना की न्यायिक जाँच शुरू की।

Also Read- CG Weather: 6 जुलाई के बाद झमाझम बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग का अपडेट

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox