होम / Chhattisgarh: किसानों के लिए खुशखबरी, अब इन फसलों को मिलेगा बढ़ावा

Chhattisgarh: किसानों के लिए खुशखबरी, अब इन फसलों को मिलेगा बढ़ावा

• LAST UPDATED : July 1, 2024

India News CG (इंडिया न्यूज़), Chhattisgarh: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के साथ ही सरकार ने किसानों के हित में फैसले लेना शुरू कर दिया है। अब सरकार ने छत्तीसगढ़ के किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी दी है। केन्द्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने छत्तीसगढ़ में कृषि विकास पर चर्चा की और कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं।

शिवराज सिंह चौहान ने की बैठक

इन निर्णयों में दलहन, तिलहन, बागवानी, किसान सम्मान निधि सहित अन्य योजनाओं को बढ़ावा देने पर विशेष ध्यान दिया गया है। देश में कृषि क्षेत्र की तीव्र प्रगति के उद्देश्य से केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण तथा ग्रामीण विकास मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्यवार चर्चा की पहल की है। इसी पहल के तहत केन्द्रीय मंत्री ने आज नई दिल्ली स्थित कृषि भवन में छत्तीसगढ़ के कृषि मंत्री रामविचार नेताम सहित एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक की।

बैठक में छत्तीसगढ़ के कृषि एवं किसान कल्याण से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की गई। बैठक के दौरान दलहन, तिलहन, बागवानी आदि को बढ़ावा देने के साथ ही कृषि एवं किसान कल्याण से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर भी चर्चा की गई। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में किसानों एवं कृषि क्षेत्र का हित सर्वोपरि है। उन्होंने यह भी कहा कि केंद्र सरकार छत्तीसगढ़ को हरसंभव सहयोग देती रहेगी।

छत्तीसगढ़ के किसानों को सशक्त बनाने का उद्देश्य 

केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान ने छत्तीसगढ़ के मंत्री रामविचार नेताम के साथ प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, दलहन, तिलहन, बागवानी, नमो ड्रोन दीदी, ऑयल पाम मिशन सहित भारत सरकार की अन्य योजनाओं और कार्यक्रमों पर भी विस्तृत चर्चा की। इन सभी योजनाओं का उद्देश्य छत्तीसगढ़ के किसानों को सशक्त बनाना और कृषि क्षेत्र को आगे बढ़ाना है।

ये भी पढ़ेंः- अर्जुन कपूर को क्यों हो रहा पछतावा?

शिवराज सिंह चौहान ने यह भी कहा कि छत्तीसगढ़ के किसानों को केंद्र स्तर पर किसी भी तरह की परेशानी नहीं आने दी जाएगी। इसके लिए केंद्र और राज्य सरकार मिलकर काम करती रहेंगी। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण विभाग छत्तीसगढ़ के विकास के लिए पूरा सहयोग देगा। मंत्री ने दलहन और तिलहन को बढ़ावा देने की केंद्र सरकार की नीति का भी उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में मक्का और सोयाबीन को बढ़ावा देने की काफी संभावनाएं हैं।

ये भी पढ़ेंः- सिगरेट और शराब पीने से क्या होता है जीभ का कैंसर? जानें लक्षण

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox