होम / Health Tips: पुरुषों के लिए 5 एंटी-एजिंग फूड, जो स्वस्थ रहने में करेंगे मदद

Health Tips: पुरुषों के लिए 5 एंटी-एजिंग फूड, जो स्वस्थ रहने में करेंगे मदद

• LAST UPDATED : June 28, 2024

India News CG (इंडिया न्यूज), Health Tips: बढ़ती उम्र पुरुषों और महिलाओं दोनों के स्वास्थ्य को प्रभावित करती है। जबकि हम महिलाओं के स्वास्थ्य के बारे में बहुत चर्चा करते हैं, यह पुरुषों के लिए भी महत्वपूर्ण है, खासकर 40 के बाद। एक बार जब वे 40 वर्ष के हो जाते हैं, तो चयापचय दर कम हो जाती है, जिससे विभिन्न बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है। हालाँकि जैविक उम्र बढ़ना हमारे हाथ में नहीं है, लेकिन स्वस्थ आहार और जीवनशैली का पालन करने से आपको लंबे समय तक स्वस्थ और सक्रिय रहने में मदद मिल सकती है।

1.टमाटर

इसे फल कहें या सब्ज़ी, टमाटर आपके एंटी-एजिंग आहार में शामिल करने के लिए एक बढ़िया विकल्प है। इसमें लाइकोपीन होता है, जो एक फाइटोकेमिकल है जो आपके शरीर को युवा और स्वस्थ रखने में मदद करता है। यह कोलेजनेज़ की गतिविधि को रोककर आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में भी मदद करता है।

2.मछली या मछली का तेल

मांसाहारियों के लिए, मछली और मछली का तेल स्वस्थ और युवा बने रहने के लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। वे ओमेगा-3 फैटी एसिड के अच्छे स्रोत हैं और सूजन से लड़कर शरीर की कोशिकाओं के स्वस्थ कामकाज में सहायता करते हैं। मछली में उच्च गुणवत्ता वाला पचने योग्य प्रोटीन भी होता है जो आपकी त्वचा की बनावट को बेहतर बनाता है और महीन रेखाओं को कम करता है।

Also Read- Woman jump 8th floor: महिला ने अचानक 8वीं मंजिल से लगाई छलांग, जानें फिर आगे हुआ क्या?

3.नट्स

ओमेगा 6 की वजह से नट्स का सेवन हमेशा से ही सेहत के लिए सबसे अच्छा विकल्प रहा है। साथ ही, ये शरीर को जवां बनाए रखने के लिए ज़रूरी सभी विटामिन और पोषक तत्व भी प्रदान करते हैं।

4.जामुन

स्ट्रॉबेरी, ब्लैकबेरी और ब्लूबेरी जैसे जामुन फ्लेवोनोइड्स सहित विभिन्न आवश्यक एंटीऑक्सीडेंट के समृद्ध स्रोत हैं। इन फ्लेवोनोइड्स में एंटी-एजिंग गुण होते हैं और इनमें विटामिन सी होता है, जो कोलेजन को मजबूत करने में मदद करता है और त्वचा के स्वास्थ्य में मदद करता है।

5.सादा दही

अगर आप अपनी त्वचा को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो दही को अपना सबसे अच्छा दोस्त बना लें। दही प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है और इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। इसमें राइबोफ्लेविन, फॉस्फोरस, कैल्शियम और विटामिन बी12 भी भरपूर मात्रा में होता है, जो पाचन और मेटाबॉलिज्म को और बेहतर बनाता है।

Also Read- Woman jump 8th floor: महिला ने अचानक 8वीं मंजिल से लगाई छलांग, जानें फिर आगे हुआ क्या?

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox