होम / Potato Benefit: हार्ट अटैक और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचा सकता है आलू का छिलका, जानिए कैसे

Potato Benefit: हार्ट अटैक और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचा सकता है आलू का छिलका, जानिए कैसे

• LAST UPDATED : May 26, 2024

India News Chhattisgarh ( इंडिया न्यूज ) Potato Benefit: आलू के छिलके बहुत फायदेमंद होते हैं। इनमें बीमारियों से लड़ने की क्षमता होती है। आलू के छिलके त्वचा और बालों के साथ-साथ संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इनमें कैंसर से बचाव के गुण भी पाए जाते हैं। आलू ही नहीं उनके छिलके भी बहुत काम के होते हैं। इनमें त्वचा और बालों को स्वस्थ बनाए रखने का गुण पाया जाता है। इनसे सेहत को भी कई फायदे मिलते हैं. इन छिलकों में रोगों से लड़ने की क्षमता होती है। आलू के छिलके वसा, कोलेस्ट्रॉल और सोडियम की मात्रा को काफी कम कर देते हैं। तो अगर आप भी इन छिलकों को फेंक देते हैं तो पहले इनके फायदे जान लें।

आलू के छिलके फायदेमंद

आलू के छिलके त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। एंटीबैक्टीरियल गुण और फेनोलिक एंटीऑक्सीडेंट त्वचा का कालापन दूर कर उसे चमकदार बनाने में सहायक होते हैं। इन छिलकों के इस्तेमाल से त्वचा के दाग-धब्बे हल्के होने लगते हैं। आलू के छिलके विटामिन सी से भरपूर होते हैं। इनमें एंटीऑक्सीडेंट भी प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। इनमें कैल्शियम और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स भी होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है।

हड्डियां होता है मजबूत

आलू के छिलकों में आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, कैल्शियम, कॉपर और जिंक प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये सभी हड्डियों के घनत्व में सुधार करते हैं। इसके सेवन से हड्डियां मजबूत होती हैं। अगर महिलाएं नियमित रूप से इनका सेवन करें तो ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कम हो सकता है। आलू के छिलकों में फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करते हैं। इनमें क्लोरोजेनिक एसिड पाया जाता है जो कैंसर के खतरे को कम कर सकता है। इसलिए आलू के छिलके बहुत फायदेमंद माने जाते हैं।

हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा 

आलू के छिलकों में उच्च मात्रा में पोटैशियम होता है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है। इन छिलकों के रोजाना सेवन से हार्ट अटैक का खतरा काफी कम हो जाता है। इससे हृदय रोग से बचा जा सकता है।

Also Read: Health Tips: गर्मी को मात देने और डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए भोजन में…

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox