होम / Health Tips: गर्मी को मात देने और डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए भोजन में शामिल करें ये 5 स्वादिष्ट सलाद

Health Tips: गर्मी को मात देने और डिहाइड्रेशन को रोकने के लिए भोजन में शामिल करें ये 5 स्वादिष्ट सलाद

• LAST UPDATED : May 25, 2024

India News CG ( इंडिया न्यूज ), Health Tips: गर्मी अपने पूरे शबाब पर है और जैसे-जैसे पारा चढ़ता है, भूख में गिरावट का अनुभव होना आम बात है। पोषण विशेषज्ञ पेट के स्वास्थ्य की देखभाल और भूख में सुधार के लिए गर्मी के दिनों में ठंडा और हाइड्रेटिंग खाद्य पदार्थों की सलाह देते हैं। गर्मी को मात देने और तरोताजा रहने के लिए, सलाद आपके ग्रीष्मकालीन आहार में एक बढ़िया अतिरिक्त हो सकता है। पानी की मात्रा, फाइबर और महत्वपूर्ण विटामिन और खनिजों से भरपूर, सलाद आपके आहार में प्रचुर मात्रा में सूक्ष्म पोषक तत्व जोड़ सकता है और भूख भी बढ़ा सकता है।

इसके अलावा, सलाद को एक-कटोरी भोजन या नाश्ते में बदला जा सकता है, जिससे आपको रसोई में जाने की आवश्यकता कम हो सकती है। इन्हें प्रोटीन, कॉम्प्लेक्स कार्ब्स, स्वस्थ वसा और अन्य पोषक तत्वों के साथ संतुलित करने से आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और गर्मियों की बीमारियों से बचाने में मदद मिल सकती है। चाहे आप खीरे के शौकीन हों, सभी मिंटी चीजों की तरह या फलों के स्वाद पसंद करते हों, सलाद की एक विस्तृत विविधता है जिसके साथ आप प्रयोग कर सकते हैं।

गर्मी के दिनों में इन सलाद का उपयोग जरूर करें

1. मसला हुआ खीरा पुदीना सलाद

खीरा गर्मियों का प्रिय पदार्थ है। मसले हुए आलू, टमाटर और प्याज के साथ खीरे को तोड़कर तैयार किए गए इस सलाद पर पुदीना छिड़का जाता है, जो मुंह को स्वाद से खुश कर देता है और शरीर को हाइड्रेशन से भर देता है।

2. छुपे हुए पनीर के साथ टमाटर पनीर सलाद

टमाटर, खीरे, पनीर के स्वादिष्ट मिश्रण और पनीर के साथ तैयार किया गया यह सलाद स्वाद और स्वास्थ्य का दोहरा लाभ देता है। टमाटर और खीरे जलयोजन भाग का काम करते हैं जबकि पनीर और पनीर मिलकर एक उत्कृष्ट अनुभव प्रदान करते हैं।

Also Read- Raipur Crime: महिला की मिली अर्धनग्न-अधजली लाश, लिखवाई गई थी गुमशुदगी की रिपोर्ट, जानें कहां का है मामला

3. दही की ड्रेसिंग के साथ तरबूज का सलाद

तरबूज की जलयोजन शक्ति से भरपूर, यह सलाद गर्मियों के लिए एक आदर्श विकल्प है। स्वाद को बढ़ाने के लिए, इसे चुकंदर, गाजर और संतरे जैसे फलों के साथ मिश्रित किया जा सकता है और मलाईदार दही की ड्रेसिंग के साथ परोसा जा सकता है।

4. टमाटर खीरे का सलाद पुदीना और नींबू के साथ छिड़का हुआ

खीरा, टमाटर और पुदीना जैसी सब्जियाँ स्वाद और स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती हैं। कटे हुए खीरे और टमाटर के साथ तैयार किए गए सलाद के अवर्णनीय स्वाद में गोता लगाएँ, गर्मियों को स्वादिष्ट बनाने के लिए पुदीना और नींबू छिड़कें।

5. ग्रीक सलाद

कटे हुए खीरे, टमाटर, हरी बेल मिर्च और जैतून से ताज़ा तैयार, ग्रीक सलाद गर्मियों के लिए एक उच्च बेशकीमती आहार है। इसके सदाबहार तत्व शरीर को नमी वापस पाने में मदद करते हैं जो गर्मियों के दौरान खो जाती है, साथ ही एक स्वादिष्ट स्वाद भी छोड़ती है।

Also Read- Chhattisgarh News: सुकमा में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़, एक नक्सली ढेर

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox