होम / MahaShivratri 2024: महाशिवरात्रि पर भूल से भी न करें ये काम, महादेव हो जाएंगे नाराज  

MahaShivratri 2024: महाशिवरात्रि पर भूल से भी न करें ये काम, महादेव हो जाएंगे नाराज  

• LAST UPDATED : February 21, 2024

India News(इंडिया न्यूज़), MahaShivratri 2024: पूरे देश में 8 मार्च को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाएगा। इस दिन भगवान शिव और माता पार्वती का विवाह हुआ था। इस दिन शिवभक्त व्रत रखते है और शिव की शिवलिंग की पूजा अर्चना करते है। इस दिन माना जाता है कि भगवान शिव की पूजा करने से भोलेनाथ जल्द ही प्रसन्न होते है।

इस साल महाशिवरात्रि MahaShivratri 2024 8 मार्च को है। महाशिवरात्रि के दिन भगवान शिव की पूजा होती है। इस दिन को भोलेनााथ के भक्त बहुत धूमधाम से मनाते है। इस दिन भगवान शिव को मनाने के लिए विशेष पूजा भी की जाती है। इस दिन पूजा के दौरान भूल से ये गलतियां न करें इन्हें करने से भगवान शिव नाराज हो सकतै है। आइए जानते है पूजा के दौरान कौन सी गलतियां करने से बचना चाहिए।

इन चीजों को न चढाएं (MahaShivratri 2024)

हिन्दू धार्मिक मान्यता के अनुसार भगवान शिव के शिवलिंग या फिर प्रतिमा के सामने भूल से भी तुलसी न चढाएं। इसके अलावा भोलेनाथ की पूजा अर्चना के दौरान चंपा और केतकी जैसे फूल न चढाएं। ऐसा कहा जाता है कि भोलेनाथ ने इन फूलों को श्राप दिया था। जिस वजह से इन फूलों का इस्तेमाल पूजा के दौरान नही होता है। 

शिवलिंग पर चढे प्रसाद न खाएं

आमतौर पर देवी-देवताओं को चढाया हुआ प्रसाद खा लेते है, लेकिन शिवलिंग पर चढाए की गई चीजों को प्रसाद के तौर पर खाने की गलती बिल्कुल न करें। ये महाशिवरात्रि का विशेष नियम है ऐसा माना जाता है कि ऐसे प्रसाद खाने से दुर्भाग्य और बीमारियों को आमंत्रित देना होता है इसके अलावा शिवलिंग पर चढाए गए धतूरे को खाना भी जहर के समान माना जाता है।

काले रंग के वस्त्र न पहनें

महशिवरात्रि के दिन काले रंग के कपडे को न पहनें ऐसा कहा जाता है कि पूजा के दौरान काले रंग के कपड़े पहनने से नकरात्मक ऊर्जा आती है। बस यही कारण है कि बुजूर्ग काले रंग के कपडे पहनने के लिए मना करते है। महाशिवरात्रि के दौरान लाल, पीले या हरे के कपड़ों को ही महत्व दें क्योंकि ये रंग शुभ माने जाते हैं।

इन चीजों का न करें उपयोग 

महाशिवरात्रि परMahaShivratri 2024: इस महाशिवरात्रि भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना हो सकता है नुकसान चाहें आप व्रत रखें या नहीं, लेकिन इस दिन आप भूल से भी कैंची या ब्लेड आदि का उपयोग न करें।इसके अलावा बाल, दाढ़ी-मूंछ और नाखून काटने से भी परहेज करें। इस दिन लहसुन-प्याज का सेवन न करें। 
ये भी पढ़ें : 
SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox