होम / Green Moong Benefits: मूंग खाने के कई फायदे, भिगोकर खाने से मिलेगा दोगुना लाभ

Green Moong Benefits: मूंग खाने के कई फायदे, भिगोकर खाने से मिलेगा दोगुना लाभ

• LAST UPDATED : September 19, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), Green Moong Benefits: भाग दौर की जिंदगी में सेहत का ख्याल रखना बेहद जरुरी हो गया है। ऐसे में हम सब कुछ ऐसा खाना चाहते हैं जिसे बनानें में ज्यादा समय ना लगे, ना हीं कुछ खास मेंहनत की जरुरत पड़े। ऐसे में हम आज आपको बताएगें कि क्या खाने से हमारे स्वास्थ सही रहेगा। आप स्वास्थ सही रखने के लिए मूंग खा सकते हैं।

  • नियमित सेवन से ह्रदय स्वास्थ्य भी सुधरता है
  • मूंग में विटामिन C, विटामिन K, फॉलिक एसिड, जैसे मिनरल्स होते हैं

मूंग के फायदे

मूंग में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होती है। जिससे आपके शरीर को आवश्यक अनुसार आमिनो एसिड्स मिलते हैं। साथ ही इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। जिससे पाचन सिस्टम सुधारता है और कब्ज से राहत मिलती है। इसके अलावा विटामिन C, विटामिन K, फॉलिक एसिड, आयरन, पोटैशियम, और आयोडीन जैसे महत्वपूर्ण मिनरल्स होते हैं। जो कि वजन कम करने में मदद करता है। मूंग में भोजन की तुलना में कम कैलोरी होता है और बॉडी को लंबे समय तक भरपूर ऊर्जा प्रदान करता है। साथ ही इसमें पोटैशियम की मात्रा होती है, जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है और नियमित सेवन से ह्रदय स्वास्थ्य भी सुधरता है।

सेहत के लिए काफी लाभदायक

बता दें कि मूंग सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। लेकिन अगर इसे रात भर पानी में भिगोकर कर खाने से इसके लाभ दोगुने हो जाते हैं। मूंग को भिगोने से उसकी कड़वाहट कम होती है और यह पाचन को सुधार सकता है। मूंग को भिगोकर खाने से उसमें कीटोसन्यूम अवस्था बढ़ सकती है, जिससे आपका पाचन और गुड़ा हेल्थ में सुधार हो सकता है। साथ ही भिगोने से इसका प्रोटीन का प्रसरण बढ़ सकता है, जिससे आपके शरीर को आवश्यक प्रोटीन की अधिक मात्रा मिल सकती है। इससे आपको ऊर्जा की अधिक आपूर्ति मिल सकती है, जिससे दिन भर चुस्त और जिम्मेदारी भरी रूप से काम करने में मदद मिल सकती है।

Disclaimer: आपके स्वास्थ्य के लिए मूंग को भिगोकर खाने से पहले डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से सलाह लें, खासकर अगर आपको किसी खास स्वास्थ्य समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

Also Read:

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox