होम / Nijaat campaign: निजात अभियान के तहत मादक पदार्थों से जुड़ी आपराधिक गतिविधियों में आई कमी, 11 प्रतिशत कम हुए अपराध

Nijaat campaign: निजात अभियान के तहत मादक पदार्थों से जुड़ी आपराधिक गतिविधियों में आई कमी, 11 प्रतिशत कम हुए अपराध

• LAST UPDATED : August 7, 2023

India News (इंडिया न्यूज़), MP Petrol Diesel Price, भोपाल:बिलासपुर पुलिस निजात अभियान (Nijaat campaign) के तहत मादक पदार्थों से जुड़ी आपराधिक गतिविधियों पर अंकुश लगाने में कामयाब हुई है।

बिलासपुर के एसपी संतोष सिंह ने कहा कि पुलिस महानिदेशक अशोक जुनेजा के मार्गदर्शन में नशीली दवाओं के अवैध उपयोग के खिलाफ अभियान के जबरदस्त परिणाम मिले हैं।

11 प्रतिशत कम हुए अपराध

फरवरी 2023 से जुलाई 2023 तक यानी पिछले 6 महीने में इस अभियान के तहत पिछले वर्षों की इसी अवधि की तुलना में भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) के तहत पंजीकृत अपराधों में 11 प्रतिशत की कमी आई है।

काउंसलिंग सेशन से नशे में मुक्त हुए हजारों लोग

एसपी संतोष सिंह ने कहा कि 2022 में शुरू किए गए एक जागरूकता कार्यक्रम ने भी नशीली दवाओं के अवैध उपयोग से निपटने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

उन्होंने कहा कि पुलिस स्टेशनों के भीतर आयोजित आदतन उपयोगकर्ताओं के लिए काउंसलिंग सेशन ने सैकड़ों लोगों को नशे की जंजीरों से मुक्त होने के लिए सशक्त बनाया है।

इस वजह से बढ़े अपराध

आपको बता दें कि समग्र अपराधों में 21 प्रतिशत की वृद्धि हुई है – जिसमें आईपीसी के तहत रिपोर्ट किए गए अपराध और अन्य कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा की गई कार्रवाई शामिल है कुल मिलाकर 7,015 पंजीकृत मामले हैं। इस उछाल का मुख्य कारण नशीले पदार्थों और शराब से संबंधित अपराधों के खिलाफ प्रवर्तन एजेंसी द्वारा की गई कार्रवाई है। इसके विपरीत, पिछले वर्षों की तुलना में सड़क दुर्घटनाओं में लगातार कमी देखी गई है।

इतने लोगों की हुई गिरफ्तारी

कानून प्रवर्तन एजेंसियों के सामूहिक प्रयासों से नशीले पदार्थों और नियमों के उल्लंघन से संबंधित 2,668 मामलों में शामिल 3,106 व्यक्तियों की गिरफ्तारी हुई है। इन प्रयासों के परिणामस्वरूप अब लगभग 424 व्यक्ति गैर-जमानती मामलों में जेल में बंद हैं।

ये भी पढे: Raipur news: कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न की घटनाओं को लेकर सख्त हुआ हाई कोर्ट, सभी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण को जारी किए आवश्यक निर्देश

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox