होम / Sendha Namak Side Effects: अधिक सेंधा नमक का नहीं करना चाहिए सेवन, जानें वजह

Sendha Namak Side Effects: अधिक सेंधा नमक का नहीं करना चाहिए सेवन, जानें वजह

• LAST UPDATED : May 16, 2023

India News(इंडिया न्यूज़ )Sendha Namak Side Effects: नमक के बिना भोजन बेस्वाद लगता है। आजकल स्वास्थ्य को लेकर सजगता बढ़ने पर लोग कम सोडियम युक्त सेंधा नमक का इस्तेमाल ज्यादा करने लगे हैं। इसे हिमालयन सॉल्ट (Himalayan salt)या पिंक सॉल्ट या रॉक सॉल्ट भी कहा जाता है।

देखा जाए तो सेंधा नमक ऐसा खनिज है। जिसमें सोडियम बहुत कम मात्रा में होता है और इसे बनाने में किसी कैमिकल प्रोसेस यानी प्रक्रिया से होकर नहीं गुजरना पड़ता है। इसलिए इसे शुद्ध नमक कहा जाता है।

लेकिन जिस तरह हर चीज के साइड इफेक्ट होते हैं, ठीक उसी तरह सेंधा नमक को भी लगातार सेवन करने से शरीर को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। बता दें, सेंधा नमक में आयोडीन की मात्रा बहुत कम होती है और सामान्य नमक के मुकाबले इसका लगातार सेवन किया जाए तो शरीर कई तरह की बीमारियों का शिकार हो सकता है। तो आज हम आपको बताते है सेंधा नमक खाने के इन लोगों को कई नुकसान होते हैं।

थाइराइड से पीड़ितों को हो सकती है दिक्कत

सेंधा नमक में आयोडीन की कमी होने के कारण ये थायराइड रोगियों के लिए भी नुकसानदेय हो सकता है। ऐसे लोगो को जो थायराइड से ग्रसित हैं, उनको सामान्य नमक ही यूज करना चाहिए। इस नमक में आयोडीन की कमी होने से उनके थायराइड स्तर में खतरनाक बदलाव आ सकता है। इसलिए थायराइड रोगियों को भी सेंधा नमक का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

रक्तचाप कम होने का खतरा बढ़ सकता है

जिन लोगों को निम्न रक्तचाप की समस्या है यानी जो लोग लो बीपी के शिकार हैं, उनको भी सेंधा नमक का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल सेंधा नमक में ढेर सारा पोटैशियम पाया जाता है जो हाई बीपी के मरीजों के लिए तो अच्छा है लेकिन इसके ज्यादा सेवन से मरीज का बीपी ज्यादा लो हो सकता है। इसलिए लो बीपी के शिकार लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए वरना बीपी सामान्य से बहुत अधिक नीचे जा सकता है।

ये भी पढ़ें: Jio Cinema Premium Plan: अब नहीं कर पाएंगे मुफ्त में स्ट्रीमिंग, जियो सिनेमा ने लॉन्च किया सब्सक्रिप्शन प्लान, देने होंगे इतने रुपए

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox