होम / Labor Commissione: प्रदेश के औद्योगिक,कृषि श्रमिकों का बढ़ाया महंगाई भत्ता ,मजदूरों को मिलेगी 393 रुपए मजदूरी

Labor Commissione: प्रदेश के औद्योगिक,कृषि श्रमिकों का बढ़ाया महंगाई भत्ता ,मजदूरों को मिलेगी 393 रुपए मजदूरी

• LAST UPDATED : September 30, 2022

इंडिया न्यूज़, Raipur : Labor Commissione : रायपुर के लोगो के लिए श्रम आयुक्त ने मजदूरों की मजदूरी में महंगाई भत्ते को बढ़ाने की घोषणा की है। इस योजना की नई दर तय कर दी है। इसका भत्ते का लाभ मज़दूर अक्टूबर महीने से ले सकेगा। मिलने लगेगा। इस योजन अक लाभ केवल वही मज़दूर उठा सकते है जो अनुसूचित क्षेत्रों में कार्यरत औद्योगिक श्रमिक, कृषि श्रमिक, अगरबत्ती निर्माण और बीड़ी निर्माण में लगे मज़दूर शामिल है।

श्रम आयुक्त ने इतनी की वृद्धि

जानकारी के अनुसार, इस योजना के तहत मजदूरों को जनवरी 2022 से जून 2022 के मध्य हुई वृद्धि के आधार पर औद्योगिक कर्मियों की मंहगाई भत्ते में प्रतिमाह 160 रुपए की वृद्धि की गई है। इसी के साथ कृषि श्रमिकों के मंहगाई भत्ते में प्रतिमाह 150 रुपए की वृद्धि हुई है। इस योजना के तहत अगरबत्ती निर्माण श्रमिकोंकरने वाले कारीगरों को एक हजार अगरबत्ती बनाने पर चार पैसा और बीड़ी श्रमिकों को एक हजार बीड़ी बनाने पर 4.25 रुपए की वृद्धि की गई है। इस योजना को एक अक्टूबर 2022 से 31 मार्च 2023 तक लागू किया जायेगा। इस योजना के शुरू होते ही न्यूनतम मजदूरी दरों के अनुसार श्रमिकों को बढ़ी हुई दरों पर मजदूरी अब एक अक्टूबर 2022 में मिलेगी।

जोन के अनुसार वृद्धि दर 

इस योजना के तहत प्रदेश के लोगों को रोजगार के लिए अधिसूचित सामान्य क्षेत्रों में अकुशल श्रमिकों को जोन ‘अ’ में प्रतिदिन 393 रुपए मजदूरी दी जाएगी। जोन ‘ब’ के 383 रुपए और जोन ‘स’ के लिए 373 रुपए मजदूरी प्रतिदिन मिलनी तय हुई है। अर्द्धकुशल श्रमिकों को जोन ‘अ’ के लिए 418 रुपए, जोन ‘ब’ के लिए 408 रुपए और जोन ‘स’ के लिए 398 रुपए प्रतिदिन की मजदूरी तय हुई है।

वहीं कुशल श्रमिको को जोन ‘अ’ के लिए 448 रुपए, जोन ‘ब’ के लिए 438 रुपए और जोन ‘स’ के लिए 428 रुपए प्रतिदिन की दर से मजदूरी का भुगतान करना होगा। इसी तरह से उच्च कुशल श्रमिकों को अगले महीने से जोन ‘अ’ में 478 रुपए, जोन ‘ब’ में 468 रुपए और जोन ‘स’ में 458 रुपए प्रतिदिन मजदूरी दी जाएगी।

कृषि मजदूरों को 273 रुपए मजदूरी

श्रम आयुक्त ने कृषि मजदूरों के लिए 273 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से न्यूनतम मजदूरी देने को बोला है। पिछले साल  के रिकॉड के अनुसार कृषि मजदूरी की दर 262 रुपया प्रतिदिन थी। जिसके बाद इसे एक अप्रैल 2022 से इसे बढ़ाकर 268 रुपया प्रतिदिन किया गया।

जोन के अनुसार बटे क्षेत्र

श्रम आयुक्त कार्यालय ने विभिन्न जिलों की लिस्ट तैयार की है, उन्हें अलग अलग जोन में रखा गया है। जोन “अ’ में रायपुर, दुर्ग, भिलाई, भिलाई-चरोदा और बीरगांव नगर निगम और उसके 16 किमी तक का दायरा तय किया गया है। जिसके साथ जिले का औद्योगिक क्षेत्र, औद्योगिक विकास केंद्र, नवा रायपुर विकास प्राधिकरण इसी जोन में आते है।

इस जोन में वे सभी कारखाने शामिल है, जिनमें कारखाना अधिनियम के तहत 300 या उससे अधिक श्रमिकों के लिए लाइसेंस लिया गया है। जोन “ब’ में राजनांदगांव, बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़, अंबिकापुर, जगदलपुर, चिरमिरी और धमतरी नगर निगम और उसके 8 किमी दायरे का क्षेत्र आता है। वहीं जोन “स’ इन दोनों से बाहर का पूरा क्षेत्र है।

यह भी पढ़े  : BJYM पदाधिकारियों ने किया विरोध प्रदर्शन, गाय के गले में डाली तख्ती, लिखा मैं गाय नहीं हूं

यह भी पढ़े  : प्रधानमंत्री आवास योजना: 476 परिवारों के आवास बनाने के लिए नहीं मिली दूसरी किस्त, एसडीएम कार्यालय का किया घेराव

यह भी पढ़े  : रायपुर एयरपोर्ट में लड़कियों ने बेल्ट से पीटा टैक्सी ड्राइवर, वेतन को लेकर हुआ हंगामा

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube.

SHARE

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Chhattisgarh Politics: 22 अगस्त को ईडी का घेराव करेगी कांग्रेस, देवेंद्र यादव के लिए 24 अगस्त को सभी जिलों में धरना प्रदर्शन
Chhattisgarh Politics: छत्तीसगढ़ कांग्रेस में बदलाव को लेकर चर्चा हुई तेज, क्या बदले जाएंगे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष?
Jandarshan News: शिकायतों का जल्द करें समाधान, कलेक्टर दीपक सोनी का अधिकारियों को सख्त आदेश
Bilaspur News: शराब घोटाला मामले में सभी आरोपियों की याचिका हुई खारिज, बढ़ीं मुश्किलें
Chhattisgarh News: भूपेश बघेल का पद से हटना तय, अब सीओए की कमान संभालेंगे मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय
Raigarh News: जहरीले साँप ने माँ और बेटी को काटा, मासूम बच्ची की हुई मौत, इलाज जारी
Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ दौरे पर जाएंगे अमित शाह, नक्सल प्रभावित राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ करेंगे बैठक
ADVERTISEMENT
mail logo

Subscribe to receive the day's headlines from India News straight in your inbox