जया किशोरी ने बताया, क्या है सच्चे दोस्त की पहचान?

जिंदगी में कई रिश्ते ऐसे होते हैं जिन्हें हम खुद नहीं चुनते। लेकिन जिंदगी में सबसे अच्छे रिश्ते हम खुद चुनते हैं। इसलिए जरूरी है कि हम ऐसे दोस्त चुनें जो हमारे लिए सही हों।

दोस्ती का रिश्ता

हमारे जीवन में कितने दोस्त हैं यह मायने नहीं रखता, बल्कि यह मायने रखता है कि वे कैसे हैं। इसलिए हमेशा सही मित्र का चयन करना चाहिए।

दोस्तों की गिनती

आपने अक्सर सुना होगा कि नकली दोस्तों से बेहतर दुश्मन होते हैं। क्योंकि वे हमारी भलाई के बजाय हमारा बुरा चाहते हैं और हमारी कमजोरियों और हमारी कही बातों का फायदा उठा सकते हैं।

फर्जी मित्र

मोटिवेशनल स्पीकर जया किशोरी कहती हैं कि सच्चे दोस्त वही होते हैं जो आपको समझते हैं, भले ही वे आपसे कम ही मिलते हों। आपको समर्थन।

तुम्हे समझना

सच्चा दोस्त वही होता है जो पीठ पीछे आपकी बुराई नहीं सुन सकता। वे किसी को भी आपके बारे में बुरा नहीं बोलने देते और पीठ पीछे आपकी तारीफ करते हैं।

आपके लिए बोलें

सच्चा दोस्त वही होता है जो आपके विचार अलग होने पर भी आपके साथ रहता है और आपके सपनों को भी समझता है। आपकी परिस्थितियों को समझता है।

रिस्पेक्ट करता

जो आपके सच्चे दोस्त होते हैं वे आपको कभी गलत काम नहीं करने देते। आपका समर्थन करने के बजाय, वे आपको समझाते हैं कि आप क्या गलत कर रहे हैं और आपको सही सलाह देते हैं।

सही काम में स्पोर्ट